ये है दुनिया की सबसे महंगी चाय, 1 kg की कीमत रोल्स रॉयस से भी ज्यादा

चाय दुनियाभर में पसंद किया जाने वाला पेय पदार्थ है. भारत में तो लोग चाय पर जान छिड़कते हैं. यहां तो चाय की प्याली के बगैर कोई भी मेहमानवाजी अधूरी मानी जाती है. दुनियाभर में कई अनोखे फ्लेवर के टी यानी चाय मौजूद हैं. आइए आपको दुनिया और भारत की सबसे महंगी चाय और चाय की अन्य किस्मों बारे में बताते हैं.
डा हॉन्ग पाओ टी-
कई रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीन के वूईसन इलाके में एक बेहद खास किस्म की चाय मिलती है. रिपोर्ट्स की मानें तो इस चाय को पीने से इंसान कई बड़े रोगों से मुक्त हो सकता है. शायद इसी वजह से इस चाय की कीमत करीब साढ़े 8 करोड़ रुपये प्रति किलोग्राम है.
इतनी कीमत में तो भारत में रोल्स रॉयस कार भी मिल जाती है. यानी इस चाय की कीमत दुनिया की सबसे लग्जरी कार रोल्स रॉयस के कई मॉडल से भी कहीं ज्यादा है. गौरतलब है कि भारत में रोल्स रॉयस के सबसे सस्ते घोस्ट मॉडल की कीमत करीब 5.5 करोड़ रुपये है. यही नहीं इसमें सबसे महंगी रॉल्स रॉयस कार भी करीब 10.5 करोड़ रुपये की होती है. यही नहीं, इतनी कीमत में आप बड़े आराम से दिल्ली-एनसीआर जैसे इलाकों में 50 लाख रुपये की कीमत वाले 16 फ्लैट खरीद सकते हैं.
तैगुआनइन टी-
तैगुआनइन टी का नाम बौद्ध गुरु तैगुआनइन के नाम पर रखा गया था. आज ये दुनिया की सबसे महंगी चाय पत्तियों की लिस्ट में शामिल है. ब्लैक और ग्रीन टी से मिलकर बनने वाली इस चाय का स्वाद बहुत अलग होता है. इसे उबालने पर इसका रंग भी बदल जाता है. तैगुआनइन टी की कीमत करीब 2.30 लाख रुपये प्रति किलोग्राम है.
पांडा डंग टी-
पांडा डंग टी भी दुनिया की सबसे महंगी चाय में गिनी जाती है. इसके एक किलोग्राम चाय की कीमत करीब 5.7 लाख रुपये है. इस चाय को उगाने के लिए जिस खाद का इस्तेमाल किया जाता है, उसमें पांडा का मल शामिल होता है. पांडा सिर्फ बांस खाते हैं जिससे उनके शरीर को 30% न्यूट्रीशन मिलता है, बाकि 70% खाद के जरिए चाय की पैदावार को बढ़ाता है.
पीजी टिप्स डायमंड टी-
ब्रिटिश टी कंपनी पीजी टिप्स के संस्थापक के 75वें जन्मदिन के मौके पर कुछ खास करने के लिए इस टी बैग को तैयार किया गया था. टी-बैग में 280 हीरे जुड़े होते हैं जिसे बनाने में 3 महीने का समय लगता है. इस चाय की कीमत 9 लाख रुपये प्रति किलोग्राम है.
विंटेज नार्किसस-
विंटेज नार्किसस चाय से जुड़े कई किस्से और कहानियां हैं. इस चाय की पृष्ठभूमि भी चीन से ही जुड़ी है. फिलहाल इस चाय के बागानों का अस्तित्व खत्म हो चुका है, लेकिन आखिरी बार जब ये चाय बिकी थी तब इसकी कीमत 5 लाख रुपये प्रति किलोग्राम थी.
भारत की सबसे महंगी चाय, गोल्डन टिप-
असम के मैजान टी एस्टेट की गोल्डन टिप चाय ​पिछले साल 70,501 रुपये प्रति किलो के रेट पर बिकी थी. दुनिया की सबसे पुरानी चाय कंपनी असम कंपनी इंडिया लिमिटेड ने सीजन की सबसे अच्छी गुणवत्ता वाली इस चाय को 31 जुलाई को गुवाहाटी के चाय नीलामी सेंटर में ऑनलाइन नीलामी द्वारा बेचा.