ये है दुनिया के 6 सबसे महंगे घर, NO.1 पर है भारत का यह आलीशान घर

आज आपको ऐसे घर दिखाने रहे हैं, जो आपके सपनो का घर होगा। ऐसा घर जिसे देख पाना ही खुदकिस्मती होगी। आइए दोस्तो जानते है दुनिया के 6 सबसे मंहगे घरों कर बारे में।

1. मुकेश अंबानी का घर एंटीलिया

एंटीलिया मुकेश अंबानी का घर है। यह दुनिया के सबसे महंगे घरों की सूची में पहले नम्बर पर है। इस घर की देखभाल के लिए ही 600 लोगों की जरुरत पड़ती है, तो सोचिए कितना विशाल घर होगा। यह घर मुम्बई में स्थित है। बता दे कि 27 मंजिला यह घर 4 लाख स्क्वायर फीट में बना हुआ है। इसको बनाने में 1 बिलियन डॉलर से भी ज्यादा लगा है। इसकी वर्तमान कीमत 23.9 बिलियन है।

2. विला लियोपोलाडा

यह घर फ्रांस में स्थित है। इस घर के मालिक लीली सफरा है। बता दे कि इस घर को 2008 में 750 मिलियन डॉलर में लीली ने खरीदा था। वर्तमान में इसकी कीमत 3 बिलियन डॉलर है। 20 एकर में फैले इस घर को किंग लियोपोल्ड ने बनवाया था।

3. फेयर फिल्ड

न्यूयार्क के सागापौनेग में स्थित फेयर फिल्ड नामक इस घर की कीमत वर्ष 2014 के अनुसार 5 मिलियन डॉलर है। इसके मालिक इरा रेनल्ट है। बता दे कि इस घर में 29 बेडरुम, 39 बाथ हैम्पटॉन कम्पाउंड तथा तीन स्वीमिंग पुल है।

4. वन हाइड पार्क

लंदन शहर में स्थित वन हाइड पार्क किमत के मामले में चौथे नम्बर पर है। साल।2014 में जब इस मकान की कीमत लगाई गई है थी तब 237 मिलियन डॉलर थी।

5. किंगस्टन प्लेस गार्डनर

लंदन में ही किंगस्टन गार्डनर भी स्थित है। इसकी वर्तमान कीमत 222 मिलियन डॉलर लगाया जा रहा है। बता दे कि वर्ष 2008 में इसे भारतीय मूल के बिजनेसमैन लक्ष्मी मित्तल ने इसे 117 मिलियन डॉलर में खरीदा था। यह लंदन के इजराइल एम्बेंसी के पास स्थित है।

6. एलीसन एस्टेट

जापानी स्टाईल में बना एलीसन एस्टेट 23 एकर में फैला हुआ है। इसमें कुल 23 भवन है। इसके मालिक लैरी एलीसन है। बता दे कि इसकी कीमत 200 मिलियन डॉलर माना जा रहा है। इसमें एक तालाब, एक टी-हाउस, एक बाथ हाउस अलग से है।