राहुल द्रविड़ और सौरव गांगुली के बीच हुई थी तकरार, कारण था यह व्यक्ति, नाम जानकर राह जाओगे हैरान

भारतीय क्रिकेट के इतिहास में कई खिलाड़ियों के बीच की दोस्ती एक मिसाल के रूप में मानी जाती है। जिसमें एक दौर था जब भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ के बीच एक प्रभावशाली दोस्ती थी। लेकिन किसी बात को लेकर सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ की दोस्ती में ऐसी दरार आयी कि काफी समय तक उनके बीच रिश्तें खराब रहे।

जब गांगुली-द्रविड़ की दोस्ती में इस शख्स ने डाली दरार

राहुल द्रविड़ भारतीय क्रिकेट ही नहीं बल्कि विश्व क्रिकेट के सबसे सरल स्वभाव के खिलाड़ी माने जाते हैं, उनके किसी के साथ रिश्तें खराब होने की खबर पर कभी यकीन तक नहीं होता है, लेकिन उनके खास दोस्त सौरव गांगुली के साथ रिश्तों में तल्खी आ गई थी.

वैसे आज राहुल द्रविड़ और सौरव गांगुली दोनों ही अपनी उसी दोस्ती को आगे ले जा रहे हैं, लेकिन उनके क्रिकेट करियर के दौरान इन दो यारों के बीच दरार एक विदेशी शख्स की वजह से आ गई थी।

ग्रेग चैपल ने गांगुली को कप्तानी से हटवाकर द्रविड़ को बना दिया कप्तान

सौरव गांगुली भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी करते हुए कामयाबी की सीढ़िया चढ़ रहे थे, तभी कप्तानी के कारण ही एक विदेशी शख्स ने सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ की दोस्ती में दरार डालने का काम कर दिया। जिसके बाद इन दोनों दिग्गजों के रिश्तों में तल्खी देखी गई।

इस शख्स की वजह से एक दूसरे के दुश्मन बन बैठे थे दिग्गज राहुल द्रविड़ और सौरव गांगुली 3

बात करीब 15 साल पहले ही है जब भारतीय टीम के कप्तान के पद पर सौरव गांगुली थे। तभी साल 2005-06 में ग्रेग चैपल को भारतीय क्रिकेट टीम का कोच बनाया गया, जिसके बाद ग्रेग चैपल और सौरव गांगुली के बीच विवाद खड़ा हो गया, और इसी विवाद के चलते गांगुली को अपनी कप्तानी खोनी पड़ी और राहुल द्रविड़ को टीम की कप्तानी मिल गई।

ग्रेग चैपल और सौरव गांगुली का विवाद रहा सबसे बड़ा

कप्तान के तौर पर भारत को सफलता दिला रहे सौरव गांगुली को ग्रेग चैपल ने कप्तानी से हटवा दिया और राहुल द्रविड़ को कप्तान बनवा दिया। राहुल द्रविड़ के कप्तान बनने के बाद कहीं ना कहीं इन दो दिग्गजों की दोस्ती में दरार जरूर आयी होगी। वैसे कभी ये स्पष्ट रूप से नहीं कहा गया कि गांगुली और द्रविड़ के रिश्तें खराब हुए।

इस शख्स की वजह से एक दूसरे के दुश्मन बन बैठे थे दिग्गज राहुल द्रविड़ और सौरव गांगुली 4

ग्रेग चैपल और सौरव गांगुली का विवाद भारतीय क्रिकेट के सबसे विवादित घटना में से एक माना जाता है। जहां ग्रेग चैपल ने कोच बनने के बाद अपने कार्यकाल में काफी ज्यादा विवादों में रहे। उनके मार्गदर्शन में भारतीय टीम की एकता को किसी की नजर लग गई और भारत की क्रिकेट को छिन्न-भिन्न होते देखा गया।

ग्रेग चैपल ने ना केवल गांगुली-द्रविड़ में दरार करने की कोशिश की साथ ही सचिन तेंदुलकर के साथ भी गांगुली के रिश्तों को खराब करने की कोशिश की। ग्रेग चैपल के कार्यकाल में भारतीय क्रिकेट में काफी विवाद छाए रहे।