रिलायंस जियो के भारी विरोध के चलते कंपनी ने ग्राहकों को खुश करने के लिए सभी नेटवर्क फ्री किये

फ्री मोबाइल कॉल और सस्ते डेटा की वजह से मशहूर रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने नए साल (New Year) के मौके पर एक बार फिर से अपने ग्राहकों को बड़ा तोहफा दिया है. जी हां नया साल रिलायंस जिओ के ग्राहकों के लिए खुशखबरी लेकर आ रहा है क्योंकि अब जियो ने अपने ग्राहकों के लिए एक शानदार प्लान का ऐलान कर दिया है जो कि नए साल यानी 1 जनवरी 2021 से शुरू हो जाएगा.

जिओ के नए प्लान के तहत अब रिलायंस जिओ (Reliance Jio) के ग्राहक नए साल (New Year) से पहले की ही तरह सभी नेटवर्क्स पर फ्री कॉल (Free Call) कर सकेंगे इसकी घोषणा कंपनी ने हाल ही में की है.

मौजूदा समय में कैसे काम करते थे जिओ के प्लान

digital jio

बता दें कि मौजूदा समय तक रिलायंस जिओ के प्लान बिल्कुल अलग तरह से काम करते थे जिसमें सबसे पहले रिलायंस जिओ के ग्राहकों को प्रीपेड प्लान रिचार्ज करवाना होता था तथा इसी प्रीपेड प्लान रिचार्ज के साथ जियो के ग्राहकों को आईसीयू (ICU) यानी इंटरकनेक्ट यूजिंग चार्जेस मिनिट्स दिए जाते थे.

यानी कि जब रिलायंस जिओ का कोई यूजर किसी अन्य नेटवर्क से कनेक्ट करता था तो प्रीपेड प्लान के साथ दिए गए आईसीयू मिनट्स डिडक्ट होने लगते थे. लेकिन अब रिलायंस जियो ने अपने इन नियमों में बड़ा बदलाव किया है जिससे रिलायंस जिओ के ग्राहकों को नए साल के मौके पर बड़ा तोहफा मिलने वाला है.

जिओ का कहना है कि अब उसके ग्राहक किसी भी नेटवर्क पर मुफ्त कॉल का लाभ उठा सकेंगे. रिलायंस जियो ने यह निर्णय ट्राई(TRAI) यानी टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया के आदेश के बाद लिया है.

आपको बता दें कि ट्राई ने सितंबर 2019 में मोबाइल से मोबाइल पर कॉल करने के लिए इंटरकनेक्ट यूजर चार्जेज को बढ़ा दिया था. यह चार्जेज 30 जनवरी 2020 तक थे लेकिन बाद में ट्राई ने इन्हें बढ़ाकर दिसम्बर 2020 तक कर दिया था.

जब ट्राई ने आईसीयू (ICU) चार्जेज का समय बढ़ा दिया तो रिलायंस जियो ने भी अपने ग्राहकों से दूसरे नेटवर्क्स पर कालिंग करने पर ICU चार्जेज लगाना शुरू कर दिया था. लेकिन अब कंपनी ने इनमें बड़ा बदलाव कर दिया है जिससे जिओ के ग्राहकों को खूब फायदा होगा.

जनवरी 2021 से बिल एंड कीप की व्यवस्था

jio

कंपनी के निर्देशों के मुताबिक जनवरी 2021 से बिल एंड कीप की व्यवस्था शुरू होने जा रही है जिसमें सभी घरेलू वॉइस कॉल्स पर लगने वाले ICU चार्जेज खत्म कर दिए जाएंगे.

वहीं कंपनी ने यह भी कहा कि जैसे ही आईसीयू चार्जेस खत्म होंगे वैसे ही कंपनी सभी घरेलू वॉइस कॉल्स को भी मुफ्त कर देगी जिसकी शुरुआत जनवरी 2021 से हो जाएगी.

वहीं आपको यह भी बता दें कि रिलायंस जिओ की इस घोषणा के बाद जिओ के सबसे बड़े प्रतिद्वंदी एयरटेल के शेयर 2% नीचे चले गए.