रेनो क्विड के इलेक्ट्रिक वर्जन के फीचर्स आपको कर देंगे हैरान

 क्विड भारत में रेनो की सबसे छोटी 4-डोर पैसेंजर कार है। पॉपुलर और बजट मॉडल होने के नाते उम्मीद है कि भविष्य में ये मास मार्केट इलेक्ट्रिक कार भी बनने की उम्मीद रखती है। कंपनी चीन में “के-जेडई” के नाम से पहले ही क्विड का इलेक्ट्रिक वर्ज़न लॉन्च कर चुकी है। रेनो ने इसे 2020 ऑटो एक्सपो में भी शोकेस किया था। अब रेनो की सहायक कंपनी डासिया ने ‘स्प्रिंग इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट’ के नाम से इसे यूरोप में भी पेश कर दिया है।डासिया, रेनो का यूरोप में बजट-ब्रांड है। आपको जानकारी के लिए बता दें कि डस्टर एसयूवी वास्तव में डासिया कंपनी का ही प्रोडक्ट है जिसे रेनो ने भी अपने बैनर तले लॉन्च किया है।
डिजाइन
डासिया द्वारा शोकेस किया गया स्प्रिंग इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट दिखने में रेनो के-जेडई का प्रीमियम वर्ज़न लग रहा है। इसकी फ्रंट डिजाइन में एलईडी हेडलैम्प्स के साथ थोड़े बदलाव किये गए हैं। वहीं, इसकी रियर डिज़ाइन के-जेडई की तरह ही है लेकिन इसमें नए एलईडी टेललैम्प्स दिए गए हैं। डासिया ने अब तक स्प्रिंग ईवी का इंटीरियर शोकेस नहीं किया है।फीचर्स
डासिया ने इसके टेक्निकल स्पेसिफिकेशन भी साझा नहीं किए हैं। लेकिन वर्ल्डवाइड हॉर्मोनाइज़्ड लाइट व्हीकल टेस्ट (डब्ल्यूएलटीपी) साईकल के अनुसार ये कार सिंगल चार्ज में 200 किमी की रेंज देने में सक्षम है। वहीं, चीन में उपलब्ध रेनो के-जेडई में 26.8-किलोवॉट-ऑवर की लिथियम-आयन बैटरी मिलती है जो एनईडीसी टेस्ट साईकल के अनुसार लगभग 271 किलोमीटर की रेंज दे सकती है व इसकी इलेक्ट्रिक मोटर 44पीएस/125एनएम का आउटपुट देती है। इसकी टॉप स्पीड 105किमी/घंटा आंकी गई है। उम्मीद है कि डासिया स्प्रिंग के स्पेसिफिकेशन इससे बेहतर होंगे।
संभावना है कि भारत में लॉंच होने वाली रेनो की पहली इलेक्ट्रिक कार की डिज़ाइन डासिया स्प्रिंग ईवी कॉन्सेप्ट से प्रेरित हो सकती है। रेनो की इस अपकमिंग कार की रेंज कम से कम 200किमी होगी। इसे 2022 तक भारत में लॉन्च किया जाएगा।