रेल्वे ने दिया नए साल का तोहफा; अब रेल्वे स्टेशन से उठाकर नहीं लाना पड़ेगा सामान

साल 2021 मे ट्रेन मे सफर करने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर सामने आ रही है। अब से यात्रियों को अपना सामान घर से रेल्वे और रेल्वे स्टेशन से घर तक उठाकर नहीं ले जाना पड़ेगा। रेल्वे द्वारा शुरू की गई नई सेवा के तहत यात्रीयों का सामान खुद रेल्वे ही घर से स्टेशन तक और स्टेशन से घर तक ले जाएगी। कुछ दिन पहले रेल्वे मंत्रालय ने पूर्व – मध्य रेलवे को इस सेवा की शुरुआत करने की मंजूरी दे दी है। फिलहाल इस सेवा की ज़िम्मेदारी ‘बूक अँड बेगेजस डॉट कॉम’ नाम की एजंसी को दिया गया है। इस एजंसी के एप के माध्यम से यात्री इस सेवा का लाभ ले सकते है। इसके अलावा यात्री रेल्वे की ओफिशियल वैबसाइट पर से भी इस सेवा का इस्तेमाल कर सकेंगे। 26 जनवरी से अहमदाबाद मे शुरू होगी सेवा यात्रियों को इस सेवा का लाभ लेने के लिए उनके सामान के वजन के अनुसार चार्ज देना पड़ेगा। मान लीजिये यदि आपके सामान का वजन 10 किलो है, तो उसके लिए आपको 125 रुपया भाड़ा देना पड़ेगा। हालांकि स्टेशन से […]

साल 2021 मे ट्रेन मे सफर करने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर सामने आ रही है। अब से यात्रियों को अपना सामान घर से रेल्वे और रेल्वे स्टेशन से घर तक उठाकर नहीं ले जाना पड़ेगा। रेल्वे द्वारा शुरू की गई नई सेवा के तहत यात्रीयों का सामान खुद रेल्वे ही घर से स्टेशन तक और स्टेशन से घर तक ले जाएगी। कुछ दिन पहले रेल्वे मंत्रालय ने पूर्व – मध्य रेलवे को इस सेवा की शुरुआत करने की मंजूरी दे दी है। फिलहाल इस सेवा की ज़िम्मेदारी ‘बूक अँड बेगेजस डॉट कॉम’ नाम की एजंसी को दिया गया है। इस एजंसी के एप के माध्यम से यात्री इस सेवा का लाभ ले सकते है। इसके अलावा यात्री रेल्वे की ओफिशियल वैबसाइट पर से भी इस सेवा का इस्तेमाल कर सकेंगे। 26 जनवरी से अहमदाबाद मे शुरू होगी सेवा यात्रियों को इस सेवा का लाभ लेने के लिए उनके सामान के वजन के अनुसार चार्ज देना पड़ेगा। मान लीजिये यदि आपके सामान का वजन 10 किलो है, तो उसके लिए आपको 125 रुपया भाड़ा देना पड़ेगा। हालांकि स्टेशन से

साल 2021 मे ट्रेन मे सफर करने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर सामने आ रही है। अब से यात्रियों को अपना सामान घर से रेल्वे और रेल्वे स्टेशन से घर तक उठाकर नहीं ले जाना पड़ेगा। रेल्वे द्वारा शुरू की गई नई सेवा के तहत यात्रीयों का सामान खुद रेल्वे ही घर से स्टेशन तक और स्टेशन से घर तक ले जाएगी।

कुछ दिन पहले रेल्वे मंत्रालय ने पूर्व – मध्य रेलवे को इस सेवा की शुरुआत करने की मंजूरी दे दी है। फिलहाल इस सेवा की ज़िम्मेदारी ‘बूक अँड बेगेजस डॉट कॉम’ नाम की एजंसी को दिया गया है। इस एजंसी के एप के माध्यम से यात्री इस सेवा का लाभ ले सकते है। इसके अलावा यात्री रेल्वे की ओफिशियल वैबसाइट पर से भी इस सेवा का इस्तेमाल कर सकेंगे।

26 जनवरी से अहमदाबाद मे शुरू होगी सेवा

यात्रियों को इस सेवा का लाभ लेने के लिए उनके सामान के वजन के अनुसार चार्ज देना पड़ेगा। मान लीजिये यदि आपके सामान का वजन 10 किलो है, तो उसके लिए आपको 125 रुपया भाड़ा देना पड़ेगा। हालांकि स्टेशन से आपकी सीट तक सामान पहुंचाने का किराया अलग से देना पड़ेगा। यात्री को अपने सामान की सुरक्षा के लिए जीपीएस ट्रैकिंग की सुविधा भी दी जाएगी।

फिलहाल 26 जनवरी से अहमदाबाद से यह सुविधा शुरू होने जा रही है। जिसके बाद पूर्व भारत में बिहार की राजधानी पटना से इस सेवा की शुरुआत हो सकती है। हालांकि वहाँ इस सेवा का आरंभ होने के लिए फरवरी के अंत तक का समय लग सकता हैं।