रोज सुबह पेट साफ नहीं होता है तो अपनाये आसान 3 घरेलू उपाय, पेट बिल्कुल साफ हो जाएगा

आज के समय में हमारी व्यस्त जीवनशैली और खाने पीने की गलत आदतों की वजह से पेट से सम्बन्धित कई समस्याएं होने लगती हैं, जैसे गैस, बदहजमी, पेट दर्द आदि। इन सबके अलावा एक और समस्या जिससे हर व्यक्ति को रोज़ सुबह सामना करना पड़ता है वो है पेट का साफ न होना। कुछ लोग पेट साफ करने के लिए चूर्ण का सहारा लेते हैं लेकिन कभी-कभी उससे भी कोई इलाज नहीं होता। लेकिन आज हम आपको पेट साफ करने के कुछ ऐसे बेहतरीन उपाय बताने वाले हैं, जिनके इस्तेमाल से यकीन मानिये आपका पेट रोज़ अच्छे से साफ होगा और पूरा दिन खुशनुमा बीतेगा। तो आइये आपको बताते हैं, पेट से साफ रखने के उपाय –
१) लहसुन – अगर आप चाहती हैं कि आपका पेट सुबह घंटों टॉयलेट में बैठने की बजाय आसानी से और जल्‍दी साफ हो जाए तो खाने में लहसुन का सेवन करना चाहिए। जी हां लहसुन में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो सख्त मल को मुलायम कर आपकी आंतों से आसानी से बाहर करता है। इसे आप भूनकर या फिर कच्चा खा सकती हैं। यह आपकी बॉडी के लिए और कई तरह से फायदेमंद होता है।
२) मेथी – आप मेथी का भी सेवन कर सकते हैं। रोजाना सोने से पहले एक चम्मच मेथी का चूर्ण गुनगुने पानी से लें। सुबह आसानी से पेट साफ होने लगेगा। इसके आलवा आपको रोजाना दही का भी सेवन करना है। जो आपके पेट में लाभदायक बैक्टीरिया की कमी को पूरा करता है।
३) अजवाइन – पेट की समस्याओं के लिए रामबाण औषधी मानी जाती है। रात को सोते समय दो चम्मच अजवाइन को एक गिलास पानी में भिगो दें। सुबह इस अजवाइन के पानी को उबालकर आधा कर लें और छान कर पी जाइए। इससे पेट एकदम से साफ हो जाता है।