रोटी बनाने के लिए आटे में मिला लें बस ये 1 चीज, कभी नहीं होगी गैस और कब्ज की शिकायत

जीवन की भागदौड़ में हर दूसरा इंसान पेट की बीमारी से परेशान है। लाख कोशिश करने के बाद भी लोग पेट की बीमारी का शिकार हो जाते हैं। इसका सबसे बड़ा कारण है कि आजकल के खानपान का सही न होना। डॉयटीशियन पवित्रा श्रीवास्तव बताती है कि पेट के संक्रमण के प्रमुख कारण अनियमित दिनचर्या और गलत खान-पान हैं।

मनुष्य के शरीर में आहार नली का हिस्सा है जो पेट से गुदा तक फैली होती है, क्षेत्र का अंतिम हिस्सा आंत में उस समय तक के लिए पचे हुए भोजन के अवशिष्ट पदार्थ जमा रहते हैं जब तक उसे मल के रूप में शरीर से निकाल नहीं दिया जाता। इसके अस्‍वस्‍थ होने का असर हमारे स्‍वास्‍थ्‍य पर पड़ता है। इसलिए आंतों का स्‍वस्‍थ होना बहुत जरूरी है।

Stomach problem

ऐसे दूर करें कब्ज

घर पर रोटी बनाने के लिए आटा गूंथते समय आटे में एक छोटा चम्मच ओट्स पाउडर ( जौ का आटा ) मिला लें। आपको बता दें कि जई का आटा एक खाद्य पदार्थ है जो कि बहुत सारे अनाजों के मिलने से बनता है। ये आपको बाजार में आराम से मिल जाएगा। आपको इसका परिणाम अगले दिन ही मिल जाएगा।

घरेलू नुस्खों से कंट्रोल करें कब्ज

इस पॉइंट को दबाने से ठीक रहेगा पेट

अगर आपको भी पेट में हमेशा कब्ज की बीमारी लगी रहती है तो आप भी पेट को साफ रखने के लिए एक्यूप्रेशर विधि को अपनाएं। इस विधि के माध्यम से आप शरीर में किसी भी भयंकर बीमारी से आसानी से निजात पा सकते हैं। आपको इस विधि के माध्यम से अपनी कोहनी के ऊपरी भाग को 10 से 15 बार जल्दी-जल्दी दबाना है। ऐसा करने के दौरान आपको थोड़ा दर्द हो सकता है लेकिन यह दर्द पूरी तरह से सहनीय होता है। अगर आप रोज ऐसा करते है तो आपका पाचन तंत्र पूरी तरह से मजबूत रहेगा। साथ ही साथ आपका खाना पूरी तरह से पचेगा। गैस एसिडिटी और कब्ज जैसी समस्या भी दूर हो जाती है।

जानिए सेहत के लिए पौष्टिक खाने से जरूरी बात

अपच को ऐसे करें दूर

अगर अक्सर आपको अपच की समस्या हो जाती है तो हींग का प्रयोग करें। हींग को पुराने समय से घरेलू दवा की तरह इस्तेमाल किया जाता रहा है। यह पेट की समस्याओं और अपच की अकेली घरेलू रामबाण औषधि है। यह एंटी-इंफ्लेमटॉरी व एंटी-ऑक्सीडेंट खूबियों से भरपूर होने के कारण पेट की गड़बड़, अपान वायु, आंतरिक कृमि, तथा दस्त संबंधी दिक्कतों में त्वरित राहत देती है। दो चुटकी हींग को थोड़ी सी मेथी के साथ पानी से पी लें। ऐसा करने पर थोड़े समय में अपच की समस्या से निजात मिल जाएगा।

Please follow and like us:
Facebook
Facebook
Twitter
Follow by Email
RSS
YOUTUBE
PINTEREST
LINKEDIN
INSTAGRAM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

shares