रोहित शर्मा ने शतक लगाकर की ब्रैडमैन की बराबरी, आंकड़े देख हैरान रह जाएंगे आप

 क्रिकेट में जब भी महानता की बात आती है तो ऑस्ट्रेलिया के डॉन ब्रैडमैन (Don Bradman) का नाम सबसे पहले आता है. उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में करीब 100 की औसत से रन बनाए हैं, जो किसी भी और क्रिकेटर के लिए सिर्फ ख्वाब की बात है. लेकिन ‘हिटमैन’ रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने आश्चर्यजनक रूप से ब्रैडमैन के औसत की बराबरी कर ली है. रोहित शर्मा ने बुधवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 115 रन की नाबाद पारी खेली. इसके साथ ही वे ब्रैडमैन की बराबरी पर आ गए.

रोहित शर्मा ने शतक लगाकर की ब्रैडमैन की बराबरी, आंकड़े देख हैरान रह जाएंगे आप

भारत और दक्षिण अफ्रीका  (India vs South Africa) के बीच बुधवार को विशाखापत्तनम में टेस्ट मैच शुरू हुआ. भारत ने टॉस जीता और पहले बैटिंग का फैसला लिया. मेजबान टीम इंडिया (Team India) ने पूरे दिन में एक भी विकेट नहीं गंवाया. उसने दिन का खेल खत्म होने तक बिना विकेट गंवाए 202 रन बनाए. इसमें रोहित शर्मा के 115 नाबाद रन शामिल हैं. दूसरे ओपनर मयंक अग्रवाल 85 रन बनाकर नाबाद हैं.

रोहित शर्मा ने टेस्ट क्रिकेट में करीब दो साल बाद शतक लगाया है. उनका यह शतक इसलिए भी यादगार कहा जाएगा क्योंकि इसकी मदद से वे ब्रैडमैन की बराबरी पर आ गए हैं. ब्रैडमैन ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 99.94 की औसत से रन बनाए हैं. यह उनका कुल औसत है. अगर हम घरेलू सीरीज में खेले गए मैचों की बात करें तो इनमें ब्रैडमैन का औसत 98.22 है. रोहित शर्मा ने यहीं पर ब्रैडमैन की बराबरी कर ली है. 

रोहित शर्मा ने घरेलू सीरीज में 10 टेस्ट में 884 रन बनाए हैं. इसमें चार शतक शामिल हैं. सबसे बड़ी बात कि रोहित शर्मा का घरेलू टेस्ट मैचों में औसत 98.22 है. यह एकदम ब्रैडमैन के बराबर है. यह महज संयोग ही हो सकता है, लेकिन यह सच है कि आज की तारीख में ब्रैडमैन और रोहित शर्मा का घरेलू टेस्ट मैचों में औसत बराबर है. वैसे रोहित अभी अपना 28वां टेस्ट मैच खेल रहे हैं. उन्होंने इन मैचों में अब तक 42.50 की औसत से 1700 रन बनाए हैं.