लाख कोशिश करने के बाद नहीं मिल रहा है दांतों के दर्द से छुटकारा तो अपनाएं ये कारगर घरेलू उपाय

 दांत में दर्द की समस्‍या बहुत आम है, कई बार हम इस दर्द से गुजरते हैं दांतो की समस्या एक ऐसी समस्या है जो किसी को भी कभी भी हो सकती है। जिसकी वजह दांतो की ठीक से देखभाल और साफ़-सफाई न करना है। वैसे यदि माना जाये, कि जब से हम प्राकृतिक चीजों से दूर होते गये है। तभी से हमारी समस्या काफी बढ़ने लगी है। कई लोग दांत के लिए घरेलू उपायों की सलाह देते हैं, लेकिन इन घरेलू उपायों को आज़माने से पहले उनकी परख भी बहुत ज़रूरी है।
लौंग: अगर आपके मसूड़ों में काफी दर्द हो रहा है तो इसके लिये आप लौंग का उपयोग करें। आधा चम्मच लौंग का तेल या पाउडर लेकर उसमें ऑलिव ऑयल की कुछ बूंदों को मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। फिर इस मिश्रण को मसूड़ों पर लगाते हुये 5 मिनट के रखें रहने दें। बाद में गुनगुने पानी से धो लें।
नारियल तेल: कहा जाता है कि नारियल का तेल दांतों के लिए उपयोगी होता है। हर सुबह क़रीब 20 मिनट नारियल, तिल अथवा जैतून के तेल से दांत साफ़ करने से दांत पूरी तरह साफ़ होकर चमकने लगते हैं। यह भी कहा जाता है कि यह नुस्ख़ा तक़रीबन तीन हज़ार साल पुराना है। इस नुस्ख़े का ज़िक्र आयुर्वेद में भी किया गया है।
काली मिर्च और हल्‍दी: काली मिर्च और हल्‍दी से आप अपने दांतों को मजबूत बना सकते हैं। इसके लिए आप कालीमिर्च और हल्‍दी के पाउडर का पेस्‍ट बनाएं और इससे अपने दांतों और मसूड़ों की हल्‍की मालिश करें। इसके बाद आप लगभग 30 मिनिट तक कुछ भी ना खाएं और न ही कुछ पिएं। ऐसा करने से आपको मसूड़ों की सूजन से राहत मिलेगी साथ ही हल्‍दी और कालीमिर्च के पोषक तत्‍व आपके दांतों को मजबूत करेंगे।
नमक : नमक का उपयोग तो हर घरों में किया जाता है। पर क्या आप जानते है कि दातों के दर्द से छुटकारा पाने के लिये नमक का उपयोग सबसे अच्छा तरीका होता है। यदि आप दातों को दर्द के साथ मसूड़ो के दर्द से छुटकारा पाना चाहते है तो अपने हल्के हाथों से नमक को लेकर मसूड़ों पर अच्छी तरह से मलें। इसके बाद गुनगुने पानी से धो ले। आपको काफी आराम मिलेगा।
फिटकरी: दांतों में हो रहे असहनीय दर्द को ठीक करने के लिए फिटकरी का घरेलु उपाय बहुत पहले से किया जा रहा है। फिटकरी का इस्‍तेमाल करने के लिए आपको इसे गरम तवे पर भूनना होगा फिर इसका पाउडर बना लें। दांत में दर्द होने पर इसमें हल्‍दी मिलाएं और मुंह में रख लें। दांतों का दर्द तो दूर होगा ही दांत चमकीले भी हो जाएंगे।