लीवर की समस्याओं से बचने के लिए ये उपाय जरूर आजमाए

लीवर हमारे शरीर का बहुत ही अहम हिस्सा होता है। यह भोजन पचाने, एनर्जी देने और विषैले पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने का काम करता है। ऐसे में लीवर का स्वस्थ होना बहुत आवश्यक है। प्रदूषित वातावरण, गलत खान-पान, सिगरेट और शराब के अधिक सेवन से लीवर में सूजन आ जाती है। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय अपनाकर लीवर को पूरी तरह स्वस्थ रखा जा सकता है। आइए जानिए इसके लक्षण और उपचार के बारे में

लक्षण –

पेट में सूजन – जब भी पेट में सूजन आती है तो यह लीवर खराब होने का गंभीर संकेत होता है।

मुंह से दुर्गंध आना – कभी कभी मुँह की सफाई करने के बाद भी अगर मुँह से बदबू आती है तो यह भी लीवर के खराब होने का गंभीर संकेत होता है।

पाचन क्रिया खराब होना – जब कभी भी खाना खाने के बाद अगर पेट में समस्या होती है, तो यह लीवर खराब होने का संकेत होता है।

चेहरे और आंखों में पीलापन – चेहरे पर अगर पीलापन दिखाई दे तो यह भी लीवर के खराब होने का संकेत होता है।

यूरिन का रंग बदलना – पेशाब का रंग भी अगर थोड़ा डार्क या हल्का होता है तो यह भी लीवर के खराब होने का संकेत होता है।

गाजर का जूस – लीवर की सूजन कम करने के लिए रोजाना गाजर का जूस पीएं। इसके अलावा गाजर जूस में पालक जूस मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं।

मुलेठी – इसके लिए मुलेठी को पीसकर पाउडर बना लें और इसे पानी में उबालें। जब पानी ठंडा हो जाए तो इसे छान कर पी लें। इससे लीवर की सूजन और गर्मी दूर होगी।

सेब का सिरका – लीवर की सूजन को कम करने के लिए 1 चम्मच सेब के सिरका और 1 चम्मच शहद को 1 गिलास पानी में मिलाकर पीएं। इससे शरीर से विषैला पदार्थ बाहर निकलेंगे और सूजन कम होगी।

नींबू – इसके लिए 1 गिलास पानी में 1 नींबू का रस और थोड़ा-सा सेंधा नमक मिलाकर पीने से भी फायदा होता है। दिन में दो-तीन बार इसका सेवन करने से लीवर की गर्मी दूर होती है।

छाछ – 1 गिलास छाछ में काली मिर्च, हींग और भूना जीरा डालकर भोजन के साथ पीएं। इससे लीवर की सूजन और गर्मी दूर होगी।