वजन तेजी से बढ़ाते हैं ये 5 घरेलू आहार, जो हर घर में आसानी से मिल जाते हैं

आजकल बहुत से लोग शरीर के दुबलेपन की समस्या से परेशान रहते हैं। शरीर दुबला-पतला होने से दिखने में भद्दा लगता है। और ऐसे शरीर में कई गंभीर समस्या होने का खतरा रहता है। आज की पोस्ट में हम आपको शरीर का वजन बढ़ाने वाले 5 घरेलू आहार के बारे में बताएंगे। आइए जानते हैं। वजन तेजी से बढ़ाते हैं ये 5 घरेलू आहार, जो हर घर में आसानी से मिल जाते हैं।

1. भीगे चने

रात को सोते समय काले चने भिगो दें। और सुबह खाली पेट भीगे हुए चने खाएं। इससे शरीर को भरपूर प्रोटीन मिलती है। शरीर का वजन तेजी से बढ़ता है। इसके अलावा भीगे चने खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ जाती है। और शरीर में रक्त का संचार नियंत्रित होता है।

2. चावल

चावल खाने से भी शरीर का वजन तेजी से बढ़ता है। क्योंकि चावल खाने से शरीर को भरपूर कार्बोहाइड्रेट की मात्रा मिलती है। चावल आसानी से पच भी जाता है। इसलिए शरीर से कमजोर और दुबले-पतले लोगों को दिन में दो बार चावल जरूर खाने चाहिए।

3. गुड़ और मूंगफली

गुड़ और मूंगफली खाने से शरीर को भरपूर प्रोटीन की मात्रा मिलती है। इससे मसल्स का विकास तेजी से होता है। और शरीर का वजन बढ़ता है।

4. दाल

सभी प्रकार की दालों में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पोषक तत्व पाया जाता है। दाल और चावल का एक साथ सेवन करने से शरीर को प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मिलते हैं। जो शरीर का वजन तेजी से बढ़ाने में सहायक होते हैं।

5. उबले आलू

शरीर का वजन तेजी से बढ़ाने के लिए दिन में दो या तीन बार उबले आलू का सेवन जरूर करें। इससे शरीर को भरपूर कार्बोहाइड्रेट पोषक तत्व मिलेगा। जो शरीर के वजन को तेजी से बढ़ाने में सहायक होता है।