वैज्ञानिकों का दावा, अंगुली की लम्बाई बताएगी कोरोना से मौत होगी या नहीं

Latestnews1: कोराना काल में जहां हर कोई वायरस की वैक्सीन खोजनें में जुटा हुआ है ऐसे में वैज्ञानिकों ने एक नया दावा किया है। शोध में पाया गया है कि का सीधा संबंध पुरूषों की अंगुली से है। वैज्ञानिकों ने कहा है कि अंगुली के आकार पर से होने वाली मौतों का सीधा संबंध है । आइए विस्तार से जानते हैं।

शोध में पाया गया है कि अंगुली के आकार पर ये निर्भर है कि कोरोना से मौत का खतरा कितना है। वैज्ञानिकों ने कोरोना और अंगुली का संबंध स्थापित करने के लिए 40 से अधिक देशों में कोरोना से हुई मौतों के डाटा को एनलाइज किया है । इसमें 2000 से अधिक भारतीय पुरूषों का डाटा भी शामिल है।

स्टडी में पाया गया कि जिन लोगों की अनामिका अंगुली लम्बी है उन्हें कोरोना से मौत का खतरा कम है। लंबी अनामिका वाले लोगों में यदि कोरोना के लक्ष्ण आ भी गए हैं तो कोरोना के कारण उनकी मौत नहीं होगी।

ब्रिटेन की एक यूनिवर्सिटी में हुए शोध में कोराना का अनामिका अंगुली से संबंध पाया गया है और साथ ही यह भी पाया गया कि महिलाओं की अंगुली से कोराना का कोई संबंध नहीं है, यह संबंध केवल पुरूषों की अनामिका अंगुली के साथ ही पाया गया है।

अनामिका अंगुली का लंबा या छोटा होना गर्भ में ही तय हो जाता है यह गर्भधारण के दौरान टेस्टेस्टरॉन हार्मोन पर निर्भर करता हैैै।

वैज्ञानिकों ने पाया की जिन देशों में पुरूषों की अनामिका अंगुली औसतन छोटी होती है वहां कोरोना से मौत का खतरा ज्यादा है। देखा जाए तो पूर्वी एशिया ऑर्स्टिया, न्यूजीलैंड ऑस्ट्रेलिया, आदि दशों को बायोलॉजिकल एडवांटेज मिल सकता है. इन देशों के लोगों की अनामिका अंगुली आमतौर पर लंबी होती है.