शरीर को हमेशा स्वस्थ बनाए रखती है यह 10 बातें, हर व्यक्ति को जरूर जानना चाहिए

आयुर्वेद के अनुसार शरीर को स्वस्थ बनाने के लिए यह 10 बातें जानना आपके लिए बेहद जरूरी है। क्योंकि आज के भागदौड़ भरे जीवन में खुद को फिट और स्वस्थ बनाए रखना हर व्यक्ति के लिए आसान नहीं है। इसलिए आयुर्वेद में 10 बातें बताई गई है। जो आपके शरीर को हमेशा स्वस्थ और फिट बनाए रखती हैं। यदि आप इन बातों को अपनी दिनचर्या में शामिल करते हैं तो आप बीमारियों से बचे रहते हैं और आपका शरीर स्वस्थ बना रहता है। तो चलिए फिर जान लेते हैं।1) हर व्यक्ति को भोजन करते समय अपने भोजन में हरी सब्जी और फल का जूस जरूर लेना चाहिए। जिससे आपका पाचन तंत्र बेहतर बना रहे|2) भोजन करने से पहले अपने हाथों को साबुन से धोना जरूरी है अन्यथा कीटाणु आपके शरीर में प्रवेश कर सकते हैं।
3) भोजन करने के 30 मिनट पहले और भोजन करने के 1 घंटे बाद तक हो सके तो पानी का सेवन ना करें|4) भोजन करते समय भोजन को अच्छी तरह चबाकर खाना चाहिए। जिससे भोजन आसानी से पच सके|5) भोजन करने के बाद पेशाब जरूर करना चाहिए जिससे पथरी की समस्या ना के बराबर हो जाती है।6) सप्ताह में 1 दिन उपवास जरुर करना चाहिए। इससे शरीर अच्छा रहता है।
7) हमेशा ठंडे पानी से स्नान करना चाहिए। और गुनगुना पानी पीना चाहिए। यदि आप ठंडे पानी से आपकी त्वचा मुलायम बनी रहती और त्वचा पर किसी भी तरह का कोई रोग नहीं लगता। गुनगुना पानी पीने से पेट साफ होता है और आपको कब्ज की समस्या नहीं हो सकती ।8) हफ्ते में कम से कम एक बार पूरे शरीर पर अच्छी तरह से सरसों तेल की मालिश करनी चाहिए।9) भोजन करने और सोने के बीच में कम से कम 2 घंटे का अंतराल होना चाहिए|10) रात को सोते समय मुंह को ढक कर नहीं सोना चाहिए।