शरीर में दिखाई देने वाले ये लक्षण करते हैं शुगर बढ़ने का इशारा

जब शरीर में शुगर का स्तर बढ़ने लगता है तो हमारा शरीर कई तरीकों से हमें इस बात का इशारा देता है। यदि हम समय रहते अपनी स्थिति में सुधार कर लें तो भयानक बीमारी की चपेट में आने से बच सकते हैं।
बहुत अधिक भूख और प्यास लगना 
-शरीर में शुगर बढ़ने की स्थिति में हमारी बॉडी अतिरिक्त मात्रा में ग्लूकोज का उत्पादन और उपयोग करने लगती है। इसके लिए शरीर की कोशिकाओं से पानी सोख लिया जाता है और ग्लूकोज के उत्पादन में उपयोग किया जाता है।
-यह ग्लूकोज जाकर ब्लड में मिल जाता है तो शरीर को फिर से ग्लूकोज की जरूरत होती है और वह फिर कोशिकाओं से पानी लेता है। यही प्रक्रिया लगातार चलती रहती है। इस कारण शुगर बढ़ने की स्थिति भूख और प्यास दोनों बहुत अधिक लगते हैं।
बार-बार पेशाब आना 
-अधिक प्यास लगने पर बार-बार पानी पिया जाता है। फिर शरीर के अंदर ग्लूकोज बनने की स्थिति में जो अतिरिक्त लिक्विड होता है, उसे छानने के लिए किडनी लगातार मेहनत करती रहती है। इस कारण थोड़ी-थोड़ी देर में यूरिन आता रहता है। साथ ही किडनी पर भी बुरा असर पड़ता है।
हर समय थकान रहना
-किसी भी व्यक्ति को हर समय थकान कई कारणों के चलते रह सकती है लेकिन यह थकान भी शुगर के बढ़ने का एक संकेत होती है। यदि आपकी दिनचर्या सामान्य है और आप बहुत अधिक शारीरिक या मानसिक कार्य नहीं कर रहे हैं और फिर भी थका हुआ अनुभव करते हैं तो आपको अपनी शुगर पर ध्यान देना चाहिए।
बार-बार यीस्ट इंफेक्शन होना 
-जिन लोगों के शरीर में शुगर बढ़ रही होती है, उनमें यीस्ट इंफेक्शन भी बहुत जल्दी-जल्दी हो जाता है। अगर किसी के भी साथ इस तरह की स्थिति बनती है तो उसे अन्य जरूरी टेस्ट्स के साथ ही अपना शुगर टेस्ट भी कराना चाहिए।
-क्योंकि बढ़ी हुई शुगर के दौरान शरीर में जिस तरह की स्थितियां बनती हैं, वे यीस्ट के पनपने के लिए बहुत सपोर्टिव होती हैं। ऐसा नहीं है कि यीस्ट इंफेक्शन केवल महिलाओं में भी होता है। शुगर की स्थिति में यह दिक्कत पुरुषों में भी हो सकती है। हालांकि पुरुषों की तुलना में महिलाओं में यह समस्या आम है।
खास पुरुषों में होती है यह समस्या 
-शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ने पर पुरुषों में जो समस्याएं देखने को मिलती हैं, उनमें इरेक्टाइल डिसफंक्शन बहुत सामान्य समस्या है क्योंकि बढ़ी हुई शुगर के कारण रक्त धमनियों और नर्व्स को भारी नुकसान होता है। यदि आप ऐसी समस्या का सामना कर रहे हैं तो डॉक्टर से जरूर बात करें।
-एजेंसियां