शादी से पहले भावी पति-पत्नी ये बाते आपस में शेयर ना करे तो अच्छा है

वह ज़माना गया जब शादी वाले दिन तक यह पता नहीं होता था कि पति या पत्नी दिखने में कैसे हैं। उनका स्वभाव तो दूर, रंग-रूप तक पता नहीं होता था। खासतौर पर होने वाली वधु को यह इजाज़त नहीं होती थी कि वह वर के बारे में कोई सवाल भी कर सके। सभी फैसले घर के बड़े-बुज़ुर्ग ही लेते थे… लेकिन अब समय बदल गया है।

अब लड़का-लड़की सामने बैठकर एक-दूसरे को पसंद करते हैं, सगाई के बाद तो क्या उससे पहले भी कई बार बाहर मिलते हैं। और अंत में एक-दूसरे के स्वभाव को परखने के बाद ही शादी का फैसला लेते हैं। और ऐसा होना भी चाहिए, क्योंकि शादी एक ऐसा फैसला है जो किसी और द्वारा नहीं बल्कि स्वयं लेना चाहिए और वह भी समय लेकर, तसल्ली

अब भावी वर-वधु ने अपना जीवनसाथी पसंद भी कर लिया, इंगेजमेंट भी हो गई और अब शुरू हुआ मिलने का सिलसिला। मिलने पर वे अपनी बातें शेयर करते हैं, पसंद-नापसंद बताते हैं और शादी के बाद की प्लानिंग भी करते हैं। लेकिन कुछ बातें ऐसी हैं जो हमें शादी के बाद के लिए बचाकर रखनी चाहिए।

अब भावी वर-वधु ने अपना जीवनसाथी पसंद भी कर लिया, इंगेजमेंट भी हो गई और अब शुरू हुआ मिलने का सिलसिला। मिलने पर वे अपनी बातें शेयर करते हैं, पसंद-नापसंद बताते हैं और शादी के बाद की प्लानिंग भी करते हैं। लेकिन कुछ बातें ऐसी हैं जो हमें शादी के बाद के लिए बचाकर रखनी चाहिए

फिर ना कहना कि ये क्या उलझन खड़ी हो गई… समझदारी इसी में है कि जो इंसान आपने वर्तमान समय का हिस्सा नहीं है उसकी बात भी अपने प्रजेंट साथी से ना करें। भले ही आपका पार्टनर कितना ही प्रैक्टिकल स्वभाव का हो, लेकिन यह विषय ऐसा है जो झगड़े या फिर तानाशाही बातों में कब बदल जाए, पता नहीं चलता।

क्योंकि कई बार रिश्तेदारों से जुड़े राज़ ही शादी टूटने का कारण बन जाते हैं। अब क्या करें… हमारी सोसाइटी है ही ऐसी, वे लोग होने वाले वर-वधु के स्वभाव से कई गुणा अधिक बिरादरी में फैली बातों को तवज्जो देते हैं। तो ज़रा शादी होने तक कंट्रोल करें, या फिर कभी ना ही बताएं तो भी चलेगा… नहीं तो लेने के देने पड़ सकते हैं।

लेकिन यही बातें शादी जैसे रिश्ते के लिए कड़वाहट का कारण बनती हैं। हो सकता है कि भावी वर-वधु ने एक-दूसरे को पसंद कर लिया है। लेकिन दिखावे से भरी दुनिया के कारण, जहां पैसा ही सब कुछ है, वहां यदि यह पता लग जाएगा कि वर या फिर वधु की आर्थिक स्थिति उतनी नहीं जितनी वे चाहते हैं तो यहां परेशानी आ सकती है।