शीतलहर की चपेट में कई राज्य, मौसम विभाग की चेतावनी- जरूरी न हो तो अगले 3 दिन घर से नहीं निकले लोग

मौसम विभाग (IMD) ने भी चेतावनी से भरी एक एडवाइजरी भी जारी की है. इसमें साफ किया है कि अगले 3 दिनों तक देश के कई राज्यों के हिस्सों में शीत लहर (Cold Wave) का प्रकोप रहेगा. इसलिए यही सलाह है कि लोग घर से बाहर न निकलें और अगर जरूरी हो तभी अपना यात्रा प्लान करें.

 घने कोहरे और सर्द हवाओं (Cold Wave) का अब आम जनजीवन पर बुरा असर पड़ने लगा है. सड़क मार्ग से लेकर रेल और हवाई मार्ग सभी पर यह देखने को मिल रहा है. घने कोहरे के चलते जहां ट्रेनों का आवागमन निर्धारित समय से नहीं हो पा रहा है. वहीं, सड़क मार्ग पर वाहनों की रफ्तार को थाम दिया है.

ऐसे में मौसम विभाग (IMD) ने भी चेतावनी से भरी एक एडवाइजरी भी जारी की है. इसमें साफ और स्पष्ट किया है कि अगले 3 दिनों तक देश के कई राज्यों के हिस्सों में घने कोहरे छाने और शीत लहर का प्रकोप रहेगा. इसलिए यही सलाह है कि लोग घर से बाहर न निकलें और अगर जरूरी हो तभी अपना यात्रा प्लान करें.

मौसम विभाग की मानें तो अगले 3 दिनों की यानी 25 से 27 जनवरी तक उत्तर भारत के अलावा मध्य, पूर्वी, पश्चिमी और नॉर्थ ईस्ट के राज्यों के तमाम हिस्सों में घने कोहरे और शीत लहर चलने की संभावना जताई है. घने कोहरे की चपेट में आने वाले राज्यों में पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ हिस्सों की संभावना जताई है. साथ ही नार्थ राजस्थान, वेस्ट बंगाल (सब हिमालयन) और सिक्किम में घना कोहरा छाने की संभावना जताई है. वहीं, उत्तराखंड नॉर्थ वेस्ट मध्य प्रदेश, जम्मू डिवीजन के मैदानी इलाकों के अलावा नॉर्थ ईस्ट के असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और गंगेटिक वेस्ट बंगाल और उड़ीसा में भी 25 जनवरी को घना कोहरा होने की संभावना जताई है.
विज्ञापन
इसके अलावा पूर्वी उत्तर प्रदेश और पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ जगहों में 25-26 जनवरी के सर्द दिन होने की संभावना है. वहीं, इन दो दिन गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ, नॉर्थ राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में शीत लहर का प्रकोप लोगों को झेलना पड़ सकता है. 26 जनवरी को इन राज्यों के कुछ इलाकों में घना कोहरा छाने की संभावना जताई है. यही स्थिति 27 जनवरी को भी करीब-करीब इन राज्यों में जस की तस बने रहने का अनुमान है.

मौसम विभाग की ओर से जारी की गई चेतावनी में यह भी सलाह दी गई है कि उत्तर प्रदेश राज्य के कुछ जगहों पर अगले 3 दिनों (25-27 जनवरी) और पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में अगले 2 दिनों तक अत्यधिक सर्द दिन की स्थिति बन सकती है. वहीं, शीत लहर अत्यधिक शीत लहर के रूप में तब्दील हो सकती हैं. वही 25 और 26 जनवरी को गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ में जबकि वेस्ट मध्य प्रदेश और वेस्ट उत्तर प्रदेश में 26 और 27 जनवरी को शीत लहर अपना ज्यादा प्रकोप दिखा सकती है.

मौसम विभाग का मानना है कि घने कोहरे में पावर लाइन जो घने कोहरे में आती हैं. वहां पावर के ट्रिपिंग होने के चांस ज्यादा होते हैं.