सब्जी से कीटाणु निकालने के लिए शख्स ने लगाया गजब का जुगाड़, IAS अफसर बोलीं- ‘सचमुच अतुल्य भारत’

सब्जी से कीटाणु निकालने के लिए शख्स ने लगाया गजब का जुगाड़, IAS अफसर बोलीं- 'सचमुच अतुल्य भारत' - देखें Video
सब्जी से कीटाणु निकालने के लिए अंकल ने लगाया गजब का जुगाड़… देखें

कोरोनवायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के दौरान एक बात जो आपने अक्सर सुना होगा कि कुछ भी बाहर से लाए तो उसे अच्छे से धो लें और तभी खाए. लेकिन कई लोग ऐसे हैं जो इसमें भी जुगाड़ लगाने में पीछे नहीं रहते. एक वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया (Social Media) पर काफी तेजी से वायरल (Viral Video) हो रहा है इस वीडियो में एक शख्स अपने घर के किचन में खड़े होकर सब्जियों की खास अंदाज में साफ-सफाई (Sterilise Vegetables) कर रहा है. आपको बता दें कि इस वीडियो को आईएएस सुप्रिया साहू (Supriya Sahu) ने अपने ट्विटर (Twitter) हैंडल से शेयर किया है. जिसमें एक शख्स अपने किचन में ढेर सारी साग सब्जियों के किटाणुओं को मारता हुआ नजर आ रहा है. लेकिन किटाणुओं को मारने का जो तरीका इस अंकल ने निकाला है वह बेहद काबिले तारीफ है.

जी हां, आप खुद इस वीडियो में देख सकते हैं कि किचन में खड़े शख्स ने बेहद खास तरकीब से साग-सब्जियों की साफ-सफाई करते हुए नजर आ रहे हैं. वीडियो में दिख रहे शख्स ने प्रेशर कुकर की सीटी निकालकर उसमें एक पाइप लगा दिया है और प्रेशर कुकर को गैस के हाय फ्लेम पर चढ़ाए हुए है और पाइप से जो भाप निकल रहा है उससे वह शख्स साग- सब्जियों की सफाई करता हुआ नजर आ रहा है. साथ ही वीडियो में दिख रहे अंकल यह भी कह रहे हैं कि गर्म पानी से साग- सब्जी खराब भी हो सकते है लेकिन भाप लगाने से यह सभी सब्जियां बिना छुए आराम से साफ हो जाएगी. 

आईएएस सुप्रिया साहू (Supriya Sahu) ने वीडियो शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा, ”सब्जियों को स्टरलाइज़ करने के लिए महान भारतीय जुगाड़ को देखें. इस पद्धति की प्रभावशीलता मेरे द्वारा प्रमाणित नहीं की जा सकती है, हालांकि भारत कभी भी विस्मित होने में विफल नहीं होता है. सचमुच अतुल्य भारत.

यह वीडियो शेयर होने के बाद से ही सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रहा है. इस वीडियो को अब तक 3 हजार से अधिक बार देखा जा चुका है वहीं इस वीडियो पर 100 से अधिक रिट्वीट और 500 से अधिक लाइक्स आ चुके हैं. इस वीडियो पर लोग तरह- तरह के कमेंट करते हुए नजर आ रहे हैं. एक सोशल मीडिया यूजर ने कमेंट करते हुए कहा, जुगाड़ को प्रणाम.  वहीं एक यूजर ने कमेंट करते हुए लिखा, बेहतरीन आइडिया है.