समुद्र किनारे गरीब मछुआरे को मिली ऐसी चीज बदल गई किस्मत, रातों-रात बना करोड़पति

उल्टी जिसे देखकर क्या,सुनकर ही मन खराब हो जाता है, लेकिन क्या आप ये बात जानते है कि ये उल्टी किसी हीरे से कम नहीं है, ये उल्टी आपको रातों-रात करोड़पति बना सकती है। ऐसा ही कुछ थाईलैंड के एक थाईलैंड के एक मछुआरे के साथ हुआ। दरअसल, मछुआरे को समुद्र किनारे टहलते हुए एक खास जीव की उल्टी मिली। यह खास जीव कोई और नहीं बल्कि व्हेल है। 
इस उल्टी को लेकर हैरानी की बात यह है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी 3.20 लाख अमेरिकी डॉलर यानी करीब 2.27 करोड़ रुपये आंकी गई है। मछुआरा उसे बेचने की तैयारी कर रहा है। डेली मेल में छपी खबर के मुताबिक इस मछुआरे का नाम जुमरस थाईकोट है। वह दक्षिणी थाईलैंड के कोह सामुई के समुद्री तट पर पिछले दिनों टहल रहा था। जिस दौरान उसे समुद्र किनारे कुछ अजीब सी दिखने वाली चीज का एक बड़ा टुकड़ा दिखा, उसे वह अपने घर ले गया। 
इसी बीच उसने संभावना जताई कि कहीं यह व्हेल की उल्टी तो नहीं है। जुमरस ने अपनी इस शंका को दूर करने के लिए पड़ोसियों को बुलावाया और उस चीज की जांच करने को कहा लोगों ने अपनी जांच में उस ठोस और अजीब सी दिखने वाली चीज को उल्टी नहीं पाया। यह जानकर जुमरस निराश हो गया। जिसके बाद उसने स्थानीय अधिकारियों की मदद लेने की योजना बनाई।कुछ दिनों बाद उसके घर सरकारी अधिकारियों की एक टीम पहुंची और उन्होंने उस अजीब सी चीज की जांच की और पाया यह कुछ और नहीं ‘व्हेल की उल्टी’ है। बस फिर क्या था ये सुनने के बाद मछुआरे की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। 
अब आपके मन में सवाल तो जरूर उठा होगा कि आखिर ये व्हेल की उल्टी इतनी मंहगी क्यों है? दरअसल व्हेल की उलटी से एम्बरीन नाम का एक पदार्थ निकाला जाता है, इसमें महक नहीं होती लेकिन इसे पर्फ्यूम में मिलाने से उसकी खुशबू ज्यादा वक्त तक बनी रहती है। अधिकारी अब मछुआरे को यह समझा रहे हैं कि आखिर वह व्हेल की उल्टी को कहां और कैसे ऊंचे दामों पर बेच सकता है। अधिकारियों ने इस उल्टी की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में 3.20 लाख अमेरिकी डॉलर यानी करीब 2.27 करोड़ रुपये आंकी है।