सर्दियों में देना है बालों को मजबूती और सु्ंदरता, तो आज से डाइट में शामिल कर ले ये चीजें

कहते है पहला सुख निरोगी काया, लेकिन काया से मतलब केवल शरीर से ही नहीं है बल्कि शरीर के हर हिस्से हर अंग से होता है। महिलाओं को अपने शरीर के साथ ही अपनी बालों की भी परवाह करनी पड़ती है। लेकिन कितना भी कर ले कुछ ना कुछ कमी से या गलती से बालों की समस्या उत्पन्न हो ही जाती है।

अब जब सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है,तो मान लिजिए बालों की समस्या भी बढ़नी शुरू हो गई हैं। अगर ऐसे में बालों क उपर ध्यान नहीं दिया जायेगा तो यह समस्या बढ़ती जायेगी और बालों की टूटने की शिकायत के साथ ही उनकी खूबसूरती पर भी इसका काफी प्रभाव पड़ेगा। आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने वाले हैं, जिनका सेवन करके आप अपने अपने बालों की इन समस्याओं से बच सकती हैंं। 

कद्दू — ये तो आप जानते ही होंगे की बालों के लिए विटामिन ए काफी अच्छा होता है क्योंकि यह सीबम बनाता है, जो बालों को स्वस्थ रखने में काफी मददगार होता है।

सीबम बालों की लिए कंडीशनर का काम करता है। कद्दू में विटामिन ए की बात की जाये तो यह भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए कद्दू का सेवन करके आप अपने बालों का स्वस्थ रखने के साथ ही चमकदार भी बना सकती हैं। 

शकरकंद — अगर आपको अपने बालों को घने और लंबे करने हैं, तो शकरकंद का सेवन करें क्योंकि इसमें एंटी आक्सीडेंट और विटामिन सी जैसे तत्वों की काफी अच्छी मात्रा पायी जाती है

,जो बालों की जड़ों में मजबूती का काम करते हैं और साथ ही इन्हें बढ़ने में भी मददगार होते हैं।

पालक — मिनरल बालों के विकास में काफी सहायता करते हैं। और पालक में बालों के लिए उपयोगी कई मिनरल पर्याप्त मात्रा पायी जाती हैं और साथ ही जिंक, मैग्नीशियम और आयरन की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। 

जिंक की कमी से ही बालों का झड़ना शुरू होता हैं, इसलिए पालक आपको बालों के झड़ने की समस्या से बचा सकता हैं।