सर्दियों में बर्फबारी देखना चाहते हैं तो ये जगहें हैं एकदम परफेक्ट, आएंगी आपके बजट में

क्रिसमस की छुट्टियों में हर कोई घूमना पसंद करता है. यदि आप भी घूमने की योजना बना रहे हैं तो हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बता रहे हैं जो आपके बजट में आ सकती हैं.

नई दिल्लीः भारत में लोग ज्यादातर हिल स्टेशन पर जाना पसंद करते हैं. यदि आप भी सर्दियों में हिल स्टेशन पर जाना चाहते हैं लेकिन अपना बजट भी कम रखना चाहते हैं तो हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बता रहे हैं जो यकीनन आपको पसंद आएंगी. चलिए जानते हैं ऐसी ही जगहों के बारे में.

दार्जिलिंग- यहां जाना आपको सस्ता पड़ सकता है क्योंकि नवंबर के अंत तक यहां पर्यटन कम होने लगता है. दरअसल यहां बहुत सर्दी होती है. यदि आपको लगता है आप सर्दी को सहन कर लेंगे तो दिसंबर से मार्च के महीने में यहां जाएं. यहां आपको इस समय में टैक्सी भी सस्ती मिलेगी. लेकिन ध्यान रहें सर्दियों में यहां बार और रेस्तरां जल्दी बंद हो जाते हैं.

तवांग- सर्दियों के मौसम में यहां आप बर्फ गिरने का लुत्फ उठा सकते हैं. होटल आपको यहां सस्ते मिलेंगे. तवांग निश्चित रूप से एक खूबसूरत जगह है जो अरुणाचल प्रदेश राज्य में स्थित है. यहां के सबसे महत्वपूर्ण स्थलों में से एक तवांग मठ है.

मसूरी- उत्तराखंड राज्य में एक खूबसूरत जगह मसूरी है. सर्दियों के महीनों के दौरान वास्तव में यहां बहुत ठंडा हो सकता है. दिसंबर से फरवरी के अंत में होने वाले ऑफसीन के दौरान आपको यहां सबसे अच्छे सौदे मिलेंगे. यहां आप शांति से अपनी छुट्टियां मना सकते हैं.

गंगटोक- दार्जिलिंग की तुलना में कम ठंडा गंगटोक अभी भी ऑफ सीजन के दौरान काफी सर्द है तो आप इस समय के दौरान गंगटोक जा सकते हैं. सर्दियों के दौरान गंगटोक बहुत कम पर्यटकों को आकर्षित करता है क्योंकि यह बहुत ठंडा है. इसके अलावा आप बर्फबारी के कारण सिक्किम के उच्च भागों में सभी आकर्षण नहीं देख सकते हैं. लेकिन आप अभी भी इसका अधिकतम लाभ उठा सकते हैं और पहाड़ियों की सुंदरता का अनुभव कर सकते हैं.

कश्मीर- सर्दियों के दौरान होने वाली बर्फबारी के कारण कश्मीर सबसे अच्छा अनुभव हो सकता है. पृथ्वी पर स्वर्ग के रूप में जाना जाने वाला कश्मीर बेहद ठंडा रहता है. सर्दियों के महीनों के दौरान कश्मीर एक आकर्षक जगह है हालांकि कभी-कभी बर्फबारी बाधाओं का कारण बन सकती है. आपको इस समय के दौरान बहुत सस्ते होटल और अन्य चीजें मिल सकती हैं.