सिडनी टेस्ट से पहले AUS के पूर्व क्रिकेटरों पर जानिए क्यों वीवीएस लक्ष्मण ने साधा निशाना

 vvs laxman  instagram

क्रिकेट को अनिश्चितताओं का खेल कहा जाता है, इसका एक उदाहरण भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच जारी टेस्ट सीरीज में भी देखने को मिला। एडिलेड में पहला टेस्ट मैच खेला गया, जहां टीम इंडिया दूसरी पारी में महज 36 रन बना सकी। यह टेस्ट क्रिकेट में भारत का लोएस्ट स्कोर भी था। कप्तान विराट कोहली एडिलेड टेस्ट के बाद पैटरनिटी लीव पर स्वदेश लौट गए, मोहम्मद शमी पहले टेस्ट में चोटिल होकर सीरीज से आउट हो गए, रोहित शर्मा पहले दो टेस्ट मैच में टीम का हिस्सा नहीं थे, ईशांत शर्मा भी चोट के चलते ऑस्ट्रेलिया दौरे पर नहीं आ सके थे, ऐसे में टीम इंडिया से मेलबर्न टेस्ट में जीत की उम्मीद बहुत कम लोगों को रही होगी। अजिंक्य रहाणे ने मेलबर्न में खेले गए बॉक्सिंग डे टेस्ट में फ्रंट से लीड किया और टीम को ऐतिहासिक वापसी दिलाते हुए सीरीज में 1-1 की बराबरी दिलाई। टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर वीवीएस लक्ष्मण ने इस पूरे मुद्दे पर ऑस्ट्रेलिया के कुछ पूर्व क्रिकेटरों पर निशाना साधा है।

मेलबर्न टेस्ट से पहले ऑस्ट्रेलिया के कुछ दिग्गजों ने दावा किया था कि भारत इस सीरीज में 0-4 से हारेगा। इसमें मार्क वॉ, रिकी पोंटिंग जैसे दिग्गज क्रिकेटरों का भी नाम शामिल है। स्टार स्पोर्ट्स के ‘क्रिकेट कनेक्टेड’ शो में लक्ष्मण ने इन पूर्व क्रिकेटरों पर निशाना साधते हुए कहा, ‘क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है। इसलिए आप इसका अनुमान नहीं लगा सकते हैं कि आगे क्या होगा। टीम इंडिया 36 रन पर सिमटी, विराट कोहली भारत लौटे, शमी सीरीज से बाहर हुए, ऐसा होने पर भी आप किसी टीम को खत्म नहीं मान सकते, खासकर इस भारतीय टीम को।’

उन्होंने आगे कहा, ‘हमने देखा था कि भारत ने किस तरह ऑस्ट्रेलियाई धरती पर 2018-19 में पहली बार टेस्ट सीरीज जीती थी। तो मुझे ऐसा लगता है कि किसी भी टीम को खत्म नहीं माना जाना चाहिए।’ चार टेस्ट मैचों की बॉर्डर-गावस्कर सीरीज फिलहाल 1-1 की बराबरी पर है। सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर 7 जनवरी से खेला जाना है। दोनों टीमें सिडनी पहुंच चुकी हैं।