सुजुकी बाजार में इस गाड़ी को लॉन्च कर जीतेगी लोगों का दिल, जानिए डिटेल

 भारत की बड़ी ऑटो कंपनियों में गिने जाने वाले सुजुकी आय दिन अपनी गाड़ियों की लॉन्चिंग करती रहती है। कंपनी की गाड़ियों को ग्राहकों का रिस्पॉन्स भी अच्छा मिलता है। गाड़ी के बाजार में दस्तक देते ही खरदीन वालों की लाइन लग जाती है। अब सुजुकी ने घरेलू मार्केट के लिए नेक्स्ट जनरेशन ऑल्टो और विटारा SUV पर काम करना शुरू कर दिया है। मौजूदा मॉडल को दिसंबर 2014 में पेश किया गया था और यह जापान में पहले ही 6 साल पुराना हो गया है। बेस्टकारवेब की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि नेक्स्ट जनरेशन सुजुकी ऑल्टो एक लाइटवेट प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी। नौवीं जेनरेशन वाली सुजुकी Alto में नया R06D टाइप इंजन होगा, 658cc का यह इंजन 48bhp का पावर जेनरेट करेगा।

– नेक्स्ट जनरेशन Vitara SUV की भी तैयारी

नई Alto के अलावा सुजुकी जनवरी 2021 तक नेक्स्ट जेनरेशन Vitara SUV (जापान में Escudo) भी लाएगी। रिपोर्ट के मुताबिक, नए मॉडल को अक्टूबर 2020 में पेश किया जाएगा। इसमें 48V माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम के साथ 1.4 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन होगा। इसके अलावा, SUV 1.0 लीटर, 3 सिलिंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन के साथ भी आएगी। इसके अलावा, मारुति सुजुकी के नई एंट्री-लेवल कार पर काम करने की खबरें हैं, यह भारत में मौजूदा ऑल्टो की जगह ले सकती है। यह नया मॉडल 2021 में लॉन्च हो सकता है।

इंडिया-स्पेसिफिक नेक्स्ट-जेनरेशन ऑल्टो HEARTECT प्लैटफॉर्म पर बेस्ड हो सकती है। नेक्स्ट जेनरेशन मारुति सुजुकी ऑल्टो 796cc, 3सिलिंडर नैचुरली-एस्पायर्ड पेट्रोल इंजन पर बेस्ड हो सकती है, जो कि 48bhp का पावर और 69Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करेगी। नई ऑल्टो 5 स्पीड मैन्युअल और AMT ट्रांसमिशन में आ सकती है।

– ऑल्टो हैचबैक के स्पोर्टी वर्जन पर भी हो रहा काम

इसके अलावा, कंपनी ऑल्टो हैचबैक के स्पोर्टी वर्जन पर भी काम कर रही है, इसे अक्टूबर 2021 में पेश किया जा सकता है। नेक्स्ट जेनरेशन सुजुकी ऑल्टो स्पोर्ट मॉडल में टर्बोचार्ज्ड इंजन होगा। साथ ही, यह नए इंटीरियर और एक्सटीरियर के साथ आएगी। यह स्पोर्टी ड्राइविंग एक्सपीरियंस ऑफर करेगी। नए टर्बोचार्ज्ड R06D टाइप इंजन के लिए मौजूदा R06A टाइप इंजन को दुरुस्त किया जाएगा। इस टर्बोचार्ज्ड इंजन में अलग बोर और लॉन्गर स्ट्रोक होगा।