सोने की कीमतों में बड़ी गिरावट, 24 कैरेट 10 ग्राम का भाव 45 हजार से नीचे

Gold, Silver Price Today: एक्सपर्ट का मानना है कि रुपये में मजबूती और अंतरराष्ट्रीय बाजार में बुलियन की कीमतों पर दबाव का असर घरेलू बाजार में देखा गया.

gold, gold rate, gold rate today, gold price, gold price today, gold rate, gold rate today, gold rate in india, gold prices, gold futures price today, spot gold price, silver rate today, silver rate, silver mcx rate, gold futures contract price, gold market, precious metal gold, bullion, bullion market
अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी सोने और चांदी की कीमतों पर दबाव रहा.

Gold, Silver Price today: सोने और चांदी की कीमतों में बड़ी गिरावट आई है. दिल्ली सराफा बाजार में मंगलवार को सोना 679 रुपये की बड़ी गिरावट लेकर 45 हजार के नीचे 44,760 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गईं. इसी तरह, चांदी के दाम भी 1,847 रुपये की तगड़ी गिरावट लेकर 67,073 रुपये प्रति किलो पर आ गई. एक्सपर्ट का मानना है कि रुपये में मजबूती और अंतरराष्ट्रीय बाजार में बुलियन की कीमतों पर दबाव का असर घरेलू बाजार में देखा गया.

बीते कारोबारी सत्र सराफा बाजार में सोने के दाम 45,439 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गया. चांदी की कीमतें 68,920 रुपये प्रति किलो पर दर्ज की गईं.

एचडीएफसी सिक्युरिटीज के सीनियर एनॉलिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल का कहना है कि ग्लोबल बाजार में सोने में आई गिरावट और रुपये में मजबूती के चलते 24 कैरेट सोने का हाजिर भाव 679 रुपये प्रति दस ग्राम टूट गया. पटेल का कहना है कि हाजिर दिन के दौरान अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया करीब 14 पैसे की मजबूती पर कारोबार कर रहा था.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी सोने और चांदी की कीमतों पर दबाव रहा. सोने की कीमत गिरावट के साथ 1,729 डॉलर प्रति औंस पर दर्ज की गई. वहीं, चांदी के दाम गिरकर 26.08 डॉलर प्रति औंस पर दर्ज किए गए.

सोना वायदा भी टूटा

हाजिर भाव में मांग कम रहने से सोना वायदा का भाव 0.34 फीसदी गिरकर 45,155 रुपये प्रति दस ग्राम पर रहा. वायदा बाजार के पार्टिसिपेंट्स ने हाजिर मांग में गिरावट रहने से होल्डिंग घटाई है. एमसीएक्स पर 13,887 लॉट के कारोबारी टर्नओवर में अप्रैल डिलिवरी सोना वायदा 153 रुपये गिरकर 45,155 के स्तर पर रहा.