सोने से सजा वैष्णो देवी की प्राचीन गुफा का प्रवेश द्वार, करें मां के ‘स्वर्णिम दर्शन’

 जम्मू कश्मीर के रियासी जिले में माता वैष्णोदेवी के गुफा मंदिर के प्रवेश पर स्वर्णजड़ित द्वार बनाया गया है जिसे मंगलवार को औपचारिक रूप से तीर्थयात्रियों के लिए खोल दिया गया। यह स्वर्णपत्र से जड़ा द्वारा कटरा में माता वैष्णो देवी श्राइन में प्राकृतिक गुफा मंदिर के बाहर स्थित है।

माता वैष्णोदेवी श्राइन बोर्ड के सीईओ सिमरनदीप सिंह ने बताया कि तृतीय नवरात्र के मौके पर वैदिक मंत्रोच्चार और अन्य रस्मों के साथ स्वर्णपत्र जड़ित द्वार का लोकार्पण किया गया। श्राइन बोर्ड के अधिकारियों के मुताबिक द्वार के निर्माण में करीब 12 किलोग्राम सोना, 1200 किलोग्राम तांबा और 1100 किलोग्राम चांदी का इस्तेमाल किया गया है।

PunjabKesari
PunjabKesari


माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के सीईओ सिमरनदीप सिंह ने कहा, ‘विशेष दानदाताओं के एक समूह द्वारा विशाल स्वर्ण द्वार का काम दो महीने पहले शुरू किया गया और ये सात दिन में तैयार हुआ। इस द्वार में देवी दुर्गा के नौ छवियां हैं, जिसमें महालक्ष्मी को प्रमुखता से दर्शाया गया है।’ सिंह ने बताया कि लोगों की गतिविधियों पर लगातार नजर बनाए रखने के लिए कटरा से लेकर भवन तक सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं और एक विशेष नियंत्रण कक्ष भी स्थापित किया जा रहा है। साथ ही श्रद्धालुओं के लिए पर्याप्त सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं।