स्पोक और अलॉय व्हील में से कौन है बेहतर,जानिए नफे-नुकसान

स्पोक और अलॉय व्हील में से कौन है बेहतर,जानिए नफे-नुकसान

एक जमाना था जब बाइक मॉडिफिकेशन की बड़ी निशानी अलॉय व्हील्स हुआ करते थे क्योंकि तब आम बाइक्स में मेकर्स स्पोक व्हील्स ही दिया करते थे। तब से लेकर अब तक ये बहस जारी है कि अलॉय व्हील्स बेहतर है या स्पोक व्हील्स।

स्पोक व्हील्स :

यह ज्यादा ड्यूरेबल होते हैं। ऑफ रोड बाइक्स, डर्ट बाइक्स, स्क्रेम्बलर्स में दुनिया इन्हें आज भी उपयोग में लाना पसंद करती है। भारत में हीरो एक्सपल्स 200 और रॉयल एनफील्ड हिमालयन में स्पोक व्हील्स दिए जाते हैं। महंगी मानी जाने वाली ट्रायम्फ स्क्रैम्बलर 1200 एक्ससी और डुकाटी मल्टीस्ट्राडा 1260 एनड्यूरो में ट्यूबलेस स्पोक रिम्स दिखती हैं। 

फायदे जब बाइक, ऑफ रोडिंग के दौरान तीखे बम्प से गुजरती है तो स्पोक व्हील्स लचीला होने के कारण काफी हद तक झटके झेल जाते हैं। अगर कुछ नुकसान होता है तो इन्हें आसानी से ठीक करवाया जा सकता है। इनके पार्ट्स आसानी से बदले जा सकते हैं जो सस्ते भी होते हैं। 

नुकसान  ज्यादातर बाइक्स में स्पोक व्हील्स के अंदर ट्यूब होते हैं, जिन्हें बदलना, रिपेयर करवाना, इनके पंक्चर जुड़वाना बड़ा काम होता है क्योंकि पूरी व्हील असेंबली को बाहर निकालना होता है। ढीले-टूटे स्पोक ठीक करवाना भी झंझट है। ट्यूबलैस स्पोक व्हील्स महंगे होते हैं। 

अलॉय व्हील्स :

1970 के दशक से दुनिया इनका उपयोग कर रही है लेकिन भारत पहुंचने में इन्हें काफी वक्त लगा। यह कास्ट-एल्युमिनियम के बनते हैं। वक्त के साथ इन्हें बनाना काफी सस्ता हो गया और मेकर्स कीमत में बचत के कारण इनका खूब उपयोग करने लगे। दिखने में सुंदर होने की वजह से, अब तो ये कम बजट वाली बाइक्स में भी दिए जा रहे हैं।

फायदे  इनकी कठोरता का फायदा बाइक के परफॉर्मेंस को मिलता है और इसीलिए यह ज्यादा हॉर्सपॉवर और टॉर्क के दबाव पर टिके रहते हैं। हाई स्पीड पर स्टेबल रहते हैं, तेज गति से लिए मोड़ पर जगह नहीं छोड़ते। ट्यूबलैस होते हैं तो पंक्चर बनवाना, टायर बदलवाना आसान होता है। 

नुकसान  ये जरा भी लचीले नहीं होते, बल्कि काफी सख्त होते हैं। जैसे ही व्हील, हाई स्पीड पर गहरे गड्ढे या स्पीड ब्रेकर से गुजरता है, इनमें क्रैक या डेन्ट आ जाता है। ये ठीक भी नहीं हो पाते हैं और इन्हें बदलना ही पड़ता है। जरा-सी वजह के कारण बहुत ज्यादा पैसा खर्च करना पड़ सकता है। 

Please follow and like us:
Facebook
Facebook
Twitter
Follow by Email
RSS
YOUTUBE
PINTEREST
LINKEDIN
INSTAGRAM
shares