स्वास्थ्य मंत्रालय : आपकी रसोई में छिपा है कोरोना वायरस का उपाय

हल्दी का इस्तेमाल हर घर की रसोई में होता है। आज हम आपको इसके ऐसे फायदों के बारे में बता रहे हैं, जिनके बारे में शायद आपको कम ही पता होगा।

स्वास्थ्य के लिए हजारों सालों से हो रहा उपयोग

आयुष मंत्रालय की वेबसाइट पर इम्युनिटी बढ़ाने के लिए हल्दी को कारगर बताया गया है। इसे आप दूध में मिलाकर रात को ले सकते हैं। हल्दी को दूध में मिलाकर पीना हम लोगों के लिए कोई नई बात नहीं है। इस संकट के समय में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए यह छोटा सा कदम आपके काफी काम आ सकता है। सबसे पहली बात कि हल्दी में औषधीय गुण होते हैं। साथ में हल्दी में बायोएक्टिव तत्व होते हैं जो आपके लिए लाभदायक है। भारत में इसका इस्तेमाल मसाले के तौर पर और स्वास्थ्य के लिए हजारों सालों से किया जा रहा है।

​दिल की बीमारियों से सुरक्षा

हल्दी के सेवन से इंसान के शरीर की एंटीऑक्सीडेंट क्षमता बढ़ती है। भारत में दिल की बीमारियों की वजह से बहुत लोगों की जान जाती है। हल्दी के सेवन से दिल की बीमारियों में कमी आती है।

​कैंसर तक में करती है मदद

यह बात सभी जानते हैं कि कैंसर कितनी खतरनाक बीमारी है, वहीं हल्दी काफी हद तक इसे रोकने में मदद कर सकती है। हालांकि, कैंसर को जड़ से खत्म करने के लिए अभी भी साइंस में पूरा इलाज संभव नहीं हो सका है, लेकिन भारतीय संस्कृति में हमेशा से कहा गया है- इलाज से बेहतर है की पहले ही सावधानी बरती जाए।

​स्किन प्रॉब्लम्स में भी कारगर

हल्दी एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक प्रदार्थ है और इससे बैक्टीरिया नहीं फैलता है। अगर आपके चेहरे पर मुंहासे हैं तो एप्पल साइडर सिरका, शहद और दूध के साथ हल्दी मिलाकर लगाने से यह और ज्यादा असरदार हो जाती है।

ड्राई स्किन से मिलेगा निजात

अगर आपकी त्वचा रूखी है तो उसमें हल्दी बहुत ज्यादा मददगार साबित हो सकती है, क्योंकि यह त्वचा में सूखेपन को कम करती है और उसे हाइड्रेट करके फिर से तैयार करती है। यह डेड स्कीन सेल्स को हटाकर कोमल त्वचा को वापस लाती है। इसका फेस पैक बनाने का सबसे आसान तरीका: हल्दी के साथ शहद को मिक्स कर के पेस्ट की तरह बनाकर चेहरे पर लगा लें। इस पैक को 10 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में दो से तीन बार करें।

​​स्ट्रेच मार्क्स होंगे कम

हल्दी स्ट्रेच मार्क को कम करती है। इसमें त्वचा की झिल्ली कोशिकाओं को ठीक करने के लिए एंटीऑक्सीडेंट पावर होती है जो स्ट्रेच मार्क्स को कम करती है। इसके लिए हल्दी को नारियल के तेल में मिक्स कर लें और इसे स्ट्रेच मार्क्स वाली जगह पर लगा लें। बेहतर रिजल्ट के लिए इसे दिन में 2 बार लगाएं।

​डार्क सर्कल का भी है उपाय

अगर आपके डार्क सर्कल हो गए हैं तो हल्दी उन्हें कम करने में मदद करती है। इसके इस्तेमाल से घबराहट कम होती है, जिससे आंखों के नीचे डार्क सर्कल कम होने लगते हैं। ऐसा हल्दी का सेवन करने से होता है। इसका फेस पैक बनाने के लिए 2 चम्मच हल्दी में 1 चम्मच दही और कुछ बूंद नींबू का रस मिला लें। इस पेस्ट को डार्क सर्कल्स पर लगाएं और 5 से 10 मिनट में धो लें।