हर इंसान को इन 3 चीजों का अपमान कभी नहीं करना चाहिए, वरना पड़ सकता है पछताना

हर व्यक्ति को किन किन चीजों का अपमान कभी नहीं करना चाहिए। मनुष्य को तीन चीजों से सदैव सन्तुष्ट रहना चाहिए। ऐसा करके वो कई प्रकार की समस्याओं से छुटकारा पा सकता है।

यह है वह तीन चीजें जिसका अपमान कभी नहीं करना चाहिए-

1) भोजन- बहुत से लोगो का स्वभाव होता है की वे थाली में परोसे गए भोजन में कमी निकलने लगते है। चाणक्य कहते है भगवान के द्वारा दिए गए भोजन से सन्तुष्ट रहना चाहिए। भोजन का अपमान करना भगवान के निरादर के बराबर है। जो भी मनुष्य ऐसा करता है उसे भविष्य में इसका दंड भुगतना पड़ता है। इसलिए किसी भी इंसान को थाली में परोसे गए भोजन का अपमान कभी नहीं करना चाहिए।

2) धन- चाणक्य के अनुसार हर मनुष्य को मेहनत और ईमानदारी से कमाए हुए धन से ही सन्तुष्ट रहना चाहिए। किसी अन्य के धन से ईर्ष्या नही करनी चाहिए। यदि आप छल कपट से या किसी को शारीरिक या मानसिक कष्ट देकर अर्जित किया हुआ धन लंबे समय तक आपको प्रसन्न नही दे सकती।

3) अपनी पत्नी- पति पत्नी का रिश्ता बहुत पवित्र और विश्वास का होता है। विवाह के उपरांत हर व्यक्ति को जीवन में गाँठ बांध लेनी चाहिए। कि उसकी पत्नी चाहे जिस रूप, रंग या आकार में हो उससे ही सन्तुष्ट रहना चाहिए। क्योकि जीवन के सम और विषम परिस्थितियों में एक पत्नी ही है जो आपका साथ नही छोड़ती है। इस कारण से उसका आदर और सम्मान करना चाहिए।