होंडा की सस्ती बाइक बाजार में करेगी धमाका, जानिए कितनी होगी कीमत

 कोरोना काल में ऑटो जगत को बड़ा नुकसान हुआ है, जिसकी वजह कि लॉकडाउन के चलते बिक्री नहीं हुई। लॉकडाउन में जैसे-जैसे अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हुई, ठीक वैसे ही ऑटो जगत भी सेल बढ़ाने को काम करने लगा है। बड़ा ऑटो मोबाइल कंपनी होंडा अब नई मोटरसाइकल लॉन्च करने तैयारी में लगी है।

होंडा मोटरसाइकल एंड स्कूटर इंडिया इस नई बाइक से रूरल मार्केट को टारगेट करेगी।

यह होंडा की सबसे किफायती मोटरसाइकल हो सकती है। इसके अलावा, होंडा देश में अपने बाइक पोर्टफोलियो को बढ़ाना चाहती है, क्योंकि कंपनी ग्रामीण और शहरी दोनों इलाकों से ग्राहकों के एक वर्ग को अपने पाले में जोड़ना चाहती है। यह बात कंपनी के एक टॉप ऑफिसर ने कही है।

– मिड-सेगमेंट और सुपर बाइक पोर्टफोलियो को करेगी मजबूत

हाल में होंडा मोटरसाइकल एंड स्कूटर इंडिया के प्रेसिडेंट, सीईओ और मैनेजिंग डायरेक्टर बने अत्सुशी ओगाता ने कहा है कि कंपनी ग्रामीण इलाकों के लिए एंट्री-लेवल किफायती प्रॉडक्ट्स लाना चाहती है। साथ ही, अलग-अलग कस्टमर्स की जरूरतों को पूरा करने के लिए कंपनी अपनी मिड-सेगमेंट रेंज (150cc से ऊपर) और सुपर बाइक पोर्टफोलियो को मजबूत करना चाहती है। ऐक्टिवा और डिओ जैसे प्रॉडक्ट्स के साथ देश के स्कूटर सेगमेंट में दबदबा रखने वाली कंपनी नई मोटरसाइकल के साथ ग्रामीण इलाकों में अपनी पहुंच मजबूत बनाना चाहती है।

– जानिए कितनी हो सकती है कीमत

होंडा की नई बाइक इसकी CD110 रेंज के नीचे होगी। फिलहाल, CD110 रेंज कंपनी की सबसे किफायती बाइक है। CD100 की दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 64,505 रुपये है। ऐसे में होंडा की नई मोटरसाइकल की कीमत 60 हजार रुपये से कम हो सकती है। होंडा की नई बाइक को हीरो स्प्लेंडर, TVS Radeon के अलावा बजाज CT100, टीवीएस विक्टर के मुकाबले पेश किया जा सकता है।

– कंपनी जल्द ही कुछ आकर्षक मॉडल्स करेगी रिलीज

उन्होंने कहा कि कंपनी अपने मिड-रेंज पोर्टफोलियो को भी मजबूत करेगी। ओगाता ने कहा कि भारत में हाई इनकम ग्रुप्स हैं और होंडा के पास इस कैटिगरी में नए प्रॉडक्ट्स लाने के लिए टेक्नॉलजी है। उन्होंने बताया, ‘हमारे पास 150cc से ज्यादा वाले सेगमेंट में यूनिकॉर्न और दूसरी बाइक हैं। लेकिन, यह काफी नहीं है। शहरी इलाकों में नए कस्टमर्स ग्रुप्स बनाने के लिए हम कुछ आकर्षक मॉडल्स रिलीज करें।’ मौजूदा समय में HMSI भारत में 2 सुपरबाइक्स समेत 8 बाइक मॉडल्स बेचती है।

– रूरल एरियाज के लिए एक मजबूत प्रॉडक्ट की जरूरत

कंपनी ज्यादा से ज्यादा ग्राहक हासिल करने के लिए अपने पोर्टफोलियो के गैप्स को भरना चाहती है। ओगाता ने कहा है कंपनी के पास अभी ऐसी एंट्री लेवल बाइक की कमी है, जो कि प्रतिस्पर्धियों के साथ मुकाबला कर सके। उन्होंने कहा कि हमारे पास रूरल एरियाज के लिए मजबूत प्रॉडक्ट नहीं है। हमें ऐसे कस्टमर्स तक पहुंच बनाने के लिए एक ऐसे एंट्री लेवल मॉडल की जरूरत है। ओगाता ने कहा, ‘ऐसा प्रॉडक्ट उपलब्ध कराना हमारी जिम्मेदारी है, जिसे ग्रामीण इलाकों में लोग खरीद सकें।’ एंट्री-लेवल बाइक के लॉन्च की टाइमलाइन के बारे में पूछे जाने पर ओगाता ने कहा इसमें कुछ समय लगेगा, लेकिन 5 या 10 साल नहीं।