होशियार! धीरे-धीरे आपके बाल झाड़ रही हैं ये 4 चीजें, तुरंत खाना छोड़ दें, वरना जल्दी बन जाएंगे ‘उजड़ा चमन’

बाल झड़ने के कई कारण हो सकते हैं लेकिन सबसे बड़ा कारण खराब खान-पान भी हैं।
होशियार! धीरे-धीरे आपके बाल झाड़ रही हैं ये 4 चीजें, तुरंत खाना छोड़ दें, वरना जल्दी बन जाएंगे ‘उजड़ा चमन’बालों का झड़ना एक आम समस्या बन गई है। हाल में बालों के झड़ने और उससे प्रभावित व्यक्ति को होने वाली मुश्किलों को लेकर कई फिल्में भी प्रदर्शित हुई हैं। पहले उम्र बढ़ने के साथ यह समस्या होती थी लेकिन अब कम उम्र के लोग भी तेजी से गंजेपन का शिकार हो रहे हैं। बाल झड़ने के कई कारण हो सकते हैं लेकिन सबसे बड़ा कारण खराब खान-पान भी हैं। ऐसा कहा जाता है कि रोजाना खायी जाने वाली कुछ चीजें बालों के झड़ने का प्रमुख कारण बनती हैं। चलिए जानते हैं क्या-क्या हैं वो चीजें।

डेयरी उत्पाद

के अनुसार, डेयरी उत्पाद एक बड़ी समस्या हो सकती है। इनसे न केवल शरीर में अत्यधिक एसिड बनता है बल्कि यह एलर्जिक रिएक्शन को भी बढ़ाते हैं। बाजार में मिलने वाले अधिकतर डेयरी उत्पाद पास्चुरीकृत होते हैं। पाश्चराइजेशन प्रोसेस में दूध में प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले एंजाइम खराब हो जाते हैं। यह ऐसा एंजाइम है जो दूध को पचाने में मदद करता है और इसके बिना शरीर को डेयरी उत्पादों को पचाने में ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और इनके पोषक तत्व बेकार हो जाते हैं। इसके बजाय शरीर में जाने वाले अपशिष्ट उत्पादों वाले हानिकारक बैक्टीरिया पच जाते हैं। डेयरी उत्पाद त्वचा के छिद्रों को भी अवरुद्ध करते हैं। इसका मतलब यह है कि खोपड़ी पर एपिडर्मिस पट्टिका बनने की अधिक संभावना है होती है, जिससे बाल पतले और झड़ने लगते हैं।

कार्बोनेटेड ड्रिंक्स

कार्बोनेटेड ड्रिंक्स बेहद एसिड बनाने वाले होते हैं। वास्तव में इनमें सबसे अधिक एसिड होता है। इतना ही नहीं, यह चीजें ब्लड ग्लूकोज बढ़ाने का काम करती हैं। ऐसा कहा जाता है कि शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ने से पुरुषों को गंजेपन का अधिक खतरा होता है। ऐसा माना जाता है कि इंसुलिन प्रतिरोध की वजह से गंजेपन का खतरा होता है। यह एक ऐसी स्थिति होती है जिसमें आपका शरीर इंसुलिन के प्रति अपनी संवेदनशीलता खो देता है जिसके चलते ब्लड शुगर बढ़ने लगता है। इसलिए कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले खाद्य पदार्थ खाएं, ताकि ब्लड शुगर लेवल को कम किया जा सके। कार्बोनेटेड पेय के बजाय आपको पानी, नारियल पानी, सब्जियों का रस, बादाम का दूध, लौंग, अदरक, दालचीनी, नींबू का रस आदि का सेवन करना चाहिए। 

चिकने खाद्य पदार्थ

चिकने खाद्य पदार्थ धमनियों को रोकते हैं और खोपड़ी पर चिकनी त्वचा भी पैदा कर सकते हैं। इनसे हेयर फॉलिकल, ब्लड फ्लो धीमा होने पसीने के छिद्रों को बंद होने का खतरा होता है। खोपड़ी के छिद्रों के बंद होने से डीटीएच और अन्य हानिकारक हार्मोन फंस सकते हैं, जिससे बाल झड़ने का खतरा होता है। एक अच्छा शैम्पू तेल को धोने में मदद मिल सकती है। चिकने खाद्य पदार्थों से बचने के लिए आहार को बदलना सबसे अच्छा तरीका है। हालांकि बालों के विकास के लिए हेल्दी फैट बहुत फायदेमंद हो सकता है। 

शुगरी सेरेल्स

इन खाद्य पदार्थों में ऐसे हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स अधिक होता है जिससे ब्लड शुगर बढ़ने का खतरा होता है जो बालों को पतला करने और झड़ने में जिम्मेदार है। जब आप नाश्ते में पाश्चराइज्ड मिल्क औरत सेरेल्स चीजों का सेवन करते हैं, तो बालों के झड़ने का खतरा उतना ही अधिक होता है। प्रसंस्कृत अनाज में बहुत अधिक ग्लाइसेमिक होता है क्योंकि पौधे से प्राकृतिक फाइबर को हटा दिया जाता है, जिससे इसे पचाना मुश्किल होता है। इसमें से फाइबर को हटाने के बाद फूड शुगर सीधे रक्त प्रवाह में चली जाती है जिससे रक्त-शर्करा के स्तर में भारी वृद्धि होती है।