15 करोड़ का भैंसा, पीता है घी, खाता है बादाम, जानिए आखिर करता है क्या काम

खबर एक भैंसे के बारे में लिखी जाए तो आपको अजीब लग सकता है मगर राजस्थान के पुष्कर में लगे दुनिया के सबसे बड़े पशु मेले में आया एक भैंसा इतना अनोखा है कि वह सबके आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।

भीम नामक इस भैंसे की कीमत 15 करोड़ रुपये बताई गई है। इसका कारण यह है कि 6 साल में ही इस भैंसे ने अच्छा कद हासिल कर लिया है।

इसके मालिक जवाहर जहांगीर ने बताया कि मुर्रा नस्ल के इस भैंसे का वजन करीब 1300 किलोग्राम है। इसके खाने-पीने और देखभाल में हर महीने करीब सवा लाख रुपये का खर्च आता है।

भैंसे के मालिक ने बताया कि भीम की डाइट अगर कोई सुन ले तो उसे शायद विश्वास ही नहीं होगा। यह भैंसा रोजाना करीब एक किलो घी, करीब आधा किलो मक्खन, शहद, दूध और काजू-बादाम सबकुछ खाता है।

इसके भारी-भरकम खान-पान पर करीब सवा लाख का खर्च आता है। इसके अलावा एक किलोग्राम के सरसों के तेल से इसकी मालिश भी की जाती है।

मालिक जहांगीर ने बताया कि इसकी देखभाल के लिए 4 लोगों को लगाया गया है। भीम की उम्र 6 साल है और इस उम्र में ही इस भैंसे ने अपने हम उम्र दूसरे भैंसों से काफी बड़ी कद-काठी हासिल कर ली है। इस भैंसे की ऊंचाई करीब 6 फीट और लंबाई 14 फीट है।

दरअसल, इस भैंसे का इस्तेमाल भैंस के गर्भधारण के लिए किया जाता है ताकि ज्यादा दूध देने वाली भैंस पैदा हों। इसलिए इस भैंसे की कीमत 15 करोड़ रुपये लगाई गई है। इस भैंसे को देखने के लिए लोगों की भारी भीड़ जुट रही है।