40 के बाद भी 30 के ही लगेंगे, बस ये छोटी-छोटी बातें ध्यान रखनी हैं

लंबे समय तक युवा बने रहना चाहते हैं तो सिर्फ महिलाओं को ही नहीं पुरुषों को भी 40 की उम्र के बाद अपना अधिक खयाल रखना चाहिए। थोड़ी-सी लुक्स की केयर और थोड़ा-सा डायट में चेंज आपको यंग फॉरेवर बनाए रख सकता है…

थोड़ा-सा प्यार, दुलार जरा-सा

ये ज्ञान बघारने वाली बात नहीं आपकी सेहत से जुड़ी बात है, जिसके रिजल्ट के रूप में आपको मिलेगी फिट बॉडी और सेहत से भरपूर लाइफ। इसलिए @40 की उम्र में डाइट और एक्सर्साइज का थोड़ा-सा ध्यान रखकर भी अपनी उम्र के 50 और 60 के दशक को बेहतरीन बनाया जा सकता है।

जॉब की डिमांड

हम समझते हैं कि आज के लाइफस्टाइल में खुद की फिटनेस पर ध्यान देना इतना आसान नहीं है क्योंकि हर किसी की एक ही दिक्कत है, जॉब का डिमांडिंग होना और समय की कमी से जूझना। लेकिन इस टाइट शेड्यूल का फायदा यह है कि सबकुछ पहले से फिक्स है और अब आपको इसमें से मैनेज करना है।

ब्रेकफास्ट

चालीस की उम्र में जरूरी है कि आप नाश्ता एकदम समय पर लें। सुबह का नाश्ता पूरे दिन के लिए शरीर को ऊर्जा देता है। इस उम्र में शारीरिक क्षमता घटनी शुरू हो जाती है, इसलिए एनर्जी लेवल बनाए रखने के लिए ऐसा करना बहुत जरूरी है।

डाइट प्लान

एक साथ भूख से अधिक खाना तो कभी भी और किसी भी उम्र में नहीं खाना चाहिए। लेकिन @40 में इस आदत से पूरी तरह परहेज करें। बल्कि हर दो-तीन घंटे में कुछ खाएं। भूख से थोड़ा कम खाना ही खाएं ताकि पाचन दुरुस्त बना रहे। रात का खाना 9 बजे से पहले खा लें और थोड़ी देर वॉक जरूर करें।

बीमारियों से बचाव

उम्र के चौथे दशक में हेल्दी रहने के लिए डायटीशियन से अपना डायट चार्ट जरूर बनवाएं और उसे सही तरीके से फॉलो करें। इससे आप बढ़ते फैट और इस उम्र में हावी होनेवाली बीमारियों से बचे रहेंगे। कैफीन युक्त पेय और खाद्य पदार्थ, अल्कोहल, नमक और शुगर का उपयोग सीमित मात्रा में करें।

इम्यूनिटी

जंक फूड आपका कितना भी फेवरिट रहा हो,अब यानी @40 में आपको इससे तौबा करनी ही होगी। नहीं तो आपकी आंतों और इंम्यून सिस्टम के लिए कई मुसीबतें खड़ी हो सकती हैं। जितना हो सके रेड मीट ना खाएं। यह कॉलेस्ट्रोल और फैट बढ़ाता है।