7 दिनों में फेफड़ों की गंदगी को साफ कर सकता है यह उपाय

 फेफड़े हमारे शरीर का एक अहम हिस्सा होता है। जो रक्त बाहनियो को रक्त पहुंचाने का काम करता है। ज्यादातर लोग फेफड़ों की सेहत के लिए ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं। फेफड़ों में किसी भी प्रकार की दिक्कत आने से सांस संबंधित समस्या हो जाता है। आज हम आपको इसके लक्षण और उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं।

सांस का फूलना

अगर आप टहलते हुए या सीढ़ियां चढ़ते हुए या फिर कोई छोटा मोटा काम करते हुए हाफने लगते हैं। तो इसका मतलब है कि आपके फेफड़ों में कुछ ठीक नहीं चल रहा है।

बहुत ज्यादा बलगम बनना

अगर खासते वक्त बहुत ज्यादा कफ निकलता है तो यह भी फेफड़ों की गंभीर बीमारी का सूचक होता है। इसके अलावा अगर आपको 3 महीने से ज्यादा से खांसी है तो यह लक्षण भी एक संकेत हो सकता है। ऐसे में आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

उपाय

फेफड़ों के सेहत के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है पर्याप्त मात्रा में पानी पीना, इससे फेफड़े गीले बने रहते हैं। और फेफड़ों की गंदगी इसी गीलेपन के वजह से बाहर निकल जाते हैं। फेफड़ों को सेहतमंद बनाए रखने में विटामिन सी की बड़ी भूमिका होती है।

विटामिन सी फेफड़ों को पूरे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाने में मदद करता है। संतरा, नींबू, अंगूर, टमाटर, ब्रॉकली इन सब में विटामिन सी भरपूर मात्रा में मिलता है। आप इन्हें अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं। और अपने फेफड़ों को स्वस्थ बनाए रख सकते हैं।