90 रुपए में खरीदा और 4 करोड़ रुपये में बेचा मामूली सा फूलदान

दुनियाभर में कई ऐसी बातें हैं जिन्हे सुनकर हम ओएमजी करते हैं. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसे ही फूलदान के बारे में जो दिखने में बहुत मामूली सा है लेकिन बिका ऐसा कि देखने वालों के होश उड़ गए. जी हाँ, हाल ही में इंग्लैंड में एक शख्स ने चैरिटी शॉप की नीलामी में महज 90 रुपये का एक चीनी फूलदान खरीदा था और उस समय उसे इसकी अहमियत के बारे में पता नहीं था लेकिन जब उसे उस फूलदान की सच्चाई पता चली तो वह भी हैरान रह गया.

जी दरअसल फूलदान खरीदने के कुछ दिन बाद उस शख्स ने उसे ई-कॉमर्स कंपनी ईबे पर बेचने की कोशिश की, तो उसे वहां से कई ऑफर मिले, जिसमें लोग उस फूलदान के लिए लाखों रुपये देने को तैयार थे. वहीं उसके बाद शख्स ने उस फूलदान की नीलामी कराने का फैसला किया, और उसे एसेक्स स्थित स्वोर्डस फाइन आर्ट के नीलामी घर लाया गया. वहीं उसे नीलामी के दौरान पता चला कि जिस फूलदान को शख्स साधारण समझ रहा था, वो 300 साल पुराना था और उसे एक चीनी व्यक्ति ने 4.48 करोड़ रुपये में खरीदा. इसी के साथ इस समय बेचने वाले शख्स के नाम का खुलासा नहीं किया गया है.

सामने आई रिपोर्ट्स के अनुसार, इस फूलदान को 18वीं सदी के एक चीनी सम्राट कियानलोंग के लिए बनाया गया था, जिनका शासनकाल 1735 से 1796 तक रहा था और उस समय फूलदानों पर राजवंश की मुहर भी लगाई जाती थी. वहीं फूलदान की बिक्री में जो रकम मिली है, उसका इस्तेमाल शख्स अपनी तीन साल की बेटी की पढ़ाई में खर्च करेगा.