Bajaj Chetak की बुकिंग शुरू, फुल चार्ज पर 95KM तक चलेगा ये स्कूटर

इलेक्ट्रिक स्कूटर Bajaj Chetak की ऑनलाइन बुकिंग फिर शुरू हो गई है. यह 14 जनवरी 2020 को लॉन्च हुआ था और 15 जनवरी से इसकी बुकिंग शुरू हुई थी. लेकिन लॉकडाउन की वजह से कंपनी ने बुकिंग सस्पेंड कर दी थी.
दरअसल 24 मार्च को लॉकडाउन के ऐलान के बाद कंपनी को बजाज चेतक का प्रोडक्शन रोकना पड़ गया था. जिसके बाद बुकिंग भी सस्पेंड कर दी गई थी. अब फिर इस बुकिंग स्वीकार की जा रही है. स्कूटर 6 कलर ऑप्शन में उपलब्ध है.
चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर को बजाज के इलेक्ट्रिक ब्रैंड Urbanite के तहत लॉन्च किया है. स्कूटर की सीट पर कंट्रास्ट स्टिचिंग इसे प्रीमियम फील देती है. स्कूटर का ओवरऑल लुक काफी प्रीमियम है. वहीं LED हेडलैम्प और टेल लाइट, टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स और मोनोशॉक, स्टेप्ड सीट्स मिल सकता है.
नए बजाज चेतक में फिक्स्ड टाइप Li-Ion बैटरी दी गई है. जिसे स्टैंडर्ड 5-15 amp आउटलेट से चार्ज किया जा सकेगा. इसमें ग्राहकों को होम चार्जिंग स्टेशन का भी ऑप्शन दिया गया है. इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में रिवर्स गियर का भी ऑप्शन मिलेगा.
बजाज चेतक का इलेक्ट्रिक मोटर 5.36 bhp का पीक पावर और 16 Nm टॉर्क जेनरेट करता है. स्कूटर में 3kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक दिया गया है. इसकी बैटरी को 1 घंटे में 25 फीसदी और 5 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है. कंपनी का दावा है कि चेतक में दी गई बैटरी की लाइफ करीब 70 हजार किलोमीटर तक है.
अगर माइलेज की बात करें तो फुल चार्ज पर बजाज चेतक इलेक्ट्रिक इको मोड में 95 किलोमीटर से ज्यादा और स्पोर्ट मोड में 85 किलोमीटर तक चलेगा.
अगर कीमत की बात करें बेस वेरिएंट यानी Urban की कीमत 1 लाख रुपये तय की गई है, जबकि टॉप वेरिएंट को कंपनी ने प्रीमियम नाम दिया है. जिसकी कीमत 1.15 लाख रुपये रखी गई है.
बजाज टूव्हीलर ने चेतक का प्रोडक्शन 2006 में बंद कर दिया था. चेतक स्कूटर पहली बार साल 1972 में लॉन्च हुआ था. पिछले कुछ सालों में बजाज का पूरा फोकस बाइक्स बनाने पर था. लेकिन अब एक बार फिर कंपनी इलेक्ट्रिक स्कूटर के साथ स्कूटर की दुनिया में वापसी कर रही है.