Coronavirus: कोरोनवायरस से निपटने के लिए भारत ने कसी कमर, उठाए ये कदम

Coronavirus In India in Hindi: केरल में कम से कम सात लोगों के नोवल कोरोनवायरस से संक्रमित होने की आशंका के चलते केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने शनिवार को कोरोनवायरस की रोकथाम के लिए तैयारियों की समीक्षा की। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, सात केंद्रीय दल वायरस नियंत्रण तैयारियों की समीक्षा के लिए राज्यों और नामित हवाई अड्डों का दौरा करेंगे। वर्धन ने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री से भी बात की और उन्हें नेपाल सीमा पर नोवल कोरोनोवायरस की स्क्रीनिंग के लिए हरसंभव सहयोग का आश्वासन दिया।

केरल के स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि चीन से लौटे सात लोगों को बुखार, खांसी और गले में खराश के हल्के लक्षण दिखाई दिए। इन सात लोगों में से दो कोच्चि में हैं और चार क्रमश: तिरुवनंतपुरम, त्रिशूर, कोझीकोड और पठानमथिट्टा में हैं।

इसके अलावा, केरल में कम से कम 73 लोगों को कथित तौर पर उनके घरों में चिकित्सकीय निगरानी में रखा गया है।

इस बीच, चीन के हुबेई प्रांत के एक डॉक्टर की शनिवार को नोवल कोरोनावायरस के कारण पर मृत्यु हो गई। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने शनिवार को घोषणा की कि वायरस के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 41 हो गई है, और 1,287 लोग संक्रमित हैं। इनमें से 237 की हालत गंभीर बताई गई है।

चार भारतीयों – मुंबई में दो और बेंगलुरु और हैदराबाद में एक-एक का शुक्रवार को वायरस के लिए नकारात्मक परीक्षण किया गया। इस महीने चीन और हांगकांग से लौटे 20,000 से अधिक यात्रियों के मद्देनजर, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS),दिल्ली ने किसी भी संदिग्ध मामले में उपचार प्रदान करने के लिए एक आइसोलेशन वार्ड और बेडस तैयार कर रखें हैं।

थाईलैंड, वियतनाम, सिंगापुर, जापान, दक्षिण कोरिया, ताइवान, नेपाल, फ्रांस और अमेरिका सहित वैश्विक स्तर पर कोरोनावायरस से 1,300 से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं।

from Patrika : India’s Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2Rqq4X1