Gold & Silver Prices: घरेलू वायदा बाजार में सोने और चांदी की कीमतों में बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है

Gold, Silver, corona vaccine

Gold & Silver Prices: घरेलू वायदा बाजार में सोने और चांदी की कीमतों में बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है. सोना एमसीएक्स पर लुढ़ककर 49000 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर आ गया है. वहीं चांदी भी एमसीएक्स पर आज 610 रुपये टूटकर 60 हजार के नीचे ट्रेड कर रही है. पिछले एक हफ्ते की बात करें तो सोने और चांदी में करीब 2.5 फीसदी और 3.5 फीसदी की गिरावट आई है. घरेलू बाजार ही नहीं इंटरनेशनल मार्केट में भी सेफ हैवन माने जाने वाले दोनों कीमती मेटल की कीमतों में गिरावट दिख रही है. इंटरनेशनल मार्केट में सोना सोमवार को 2 फीसदी से ज्यादा टूटा जबकि चांदी में 3 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई. यह गिरावट मुनाफा वसूली की वजह से आई है, जिसका कनेक्शन सीधे तौर पर कोरोना वैक्सीन से है.

MCX पर लगातार गिर रहे हैं भाव

मंगलवार को सुबह करीब 9:50 बजे के आस पास सोना एमसीएक्स पर कल के बंद भाव से 450 रुपये या करीरब 1 फीसदी टूटकर 49030 रुपये प्रति 10 ग्राम पर ट्रेड कर रहा था. वहीं, चांदी भी कल के बंद भाव ये 610 रुपये या करीब 1 फीसदी टूटकर 59915 रुपये प्रति किलो पर ट्रेड कर रही थी

पिछले हफ्ते से तुलना करें तो बीते हफ्ते सोमवार को सोना 50931 रुपये प्रति 10 ग्राम पर खुला था. लेकिन हफ्ते के अंत में 1.5 फीसदी गिरावट के साथ 50212 रुपये पर बंद हुआ था. वहीं, चांदी भी 64010 रुपये प्रति किलो पर खुली थी. लेकिन शुक्रवार को 2.58 फीसदी गिरकर 62158 रुपये पर बंद हुई थी. साफ है कि बीते 6 दिनों से सोने और चांदी में गिरसवट जारी है.

सोना, चांदी का कोरोना कनेक्शन

एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट, कमोडिटी एंड करंसी, अनुज गुप्ता ने सोने और चांदी में गिरावट का सीधा कनेक्शन कारेोना वैक्सीन से बताया है. असल में अब बाजार में कोरोना वायरस की रोकथाम करने वाली वैक्सीन के जल्द आने की उम्मीद बढ़ी है. मॉडर्ना, फाइजर, कोवैक्सीन, फाइजर जैसी कंपनियों द्वारा बनाई जा रही वैक्सीन ट्रॉयल में असरदार साबित हुई हैं और जल्द बाजार में आने वाली है. इन खबरों से शेयर बाजार में एक बार फिर तेजी आई है और निवेशकों ने गोल्ड और सिल्वर जैसे सेफ हैवन एसेट क्लास से पैसा इक्विटी की ओर शिफ्ट करना शुरू कर दिया है. इसी वजह से सोने और चांदी के भाव गिर रहे हैं.

इन वजहों से बनाया था रिकॉर्ड हाई

पिछले दिनों सोने और चांदी में तेजी की बड़ी वजह भी कोरोना वायरस ही रहा है. असल में जैसे जैसे दुनियाभर में वायरस के मामले बढ़े, अर्थव्यवस्था पर लॉकडाउन लग गया. इससे आर्थिक गतिविधियां बुरी तरह से प्रभावित हुईं और इक्विटी बाजारों में बड़ी गिरावट आई. उस दौरान निवेशकों ने अपना पैसा सेफ हैवन सोने और चांदी में शिफ्ट किया. उस दौरान एमसीएक्स पर सोना 56 हजार के पार चला गया था. कॉमेक्स पर सोना 2,089 डॉलर प्रति औंस की रिकॉर्ड हाई पर पहुेचा था. चांदी ने भी एमसीएक्स पर 76 हजार का स्तर पार कर रिकॉर्ड हाई बनाया था. असल में आर्थिक अनिश्चितता की स्थिति में सोने को निवेश के लिए सुरक्षित एसेट क्लास माना जाता है. लेकिन कोविड 19 की वेक्सीन आने से आर्थिक अनिश्चितता कम होगी.