Honda Dio BS6 हुआ लॉन्च, फीचर्स और पावर में Activa 6G के बराबर पर कीमत में कम

होंडा ने लॉन्च किया डिओ बीएस6 होंडा मोटरसाइकल एंड स्कूटर इंडिया (Honda) ने एक्टिवा 6जी के बाद अब एक नया बीएस-6 स्कूटर लॉन्च किया है. कंपनी ने अपने स्टाइलिश स्कूटर Dio को BS-6 के अपडेट के साथ उतारा है. नए डिओ में काफी फीचर्स हाल ही में लॉन्च हुए Activa 6G से लिए गए है. हालांकि इसका स्टाइल एक्टिवा से बिलकुल अलग है. डिओ में आपको एक्टिवा 6जी के जैसे ACG स्टार्टर मोटर, अंडर-सीट स्टोरेज स्पेस को मैनेज करने और फ्यूल-लिड को खोलने के लिए फंक्शनल स्विच दिए गए हैं. इनकी मदद से आप सीट और फ्यूल टैंक को बाहर से ही खोल सकते हैं और आपको स्कूटर से उतरने की जरूरत नहीं पड़ेगी.क्या है नया
डिओ बीएस-6 में अब फुल डिजिटल मीटर मिल रहा है, जो कि रियल-टाइम माइलेज, ऐवरेज माइलेज, डिस्टेंस टू एंप्टी (कितनी दूरी तक स्कूटर चलेगा), सर्विस कब होनी है जैसी कई जानकारियां देगा. इसके साथ ही इसमें इंजन स्टार्ट/स्टॉप स्विच और पासिंग स्विच भी मिलेंगे. अगर स्कूटर का साइड-स्टैंड लगा है, तो उसका इंजन ऑन नहीं होगा, क्योंकि इसमें साइड-स्टैंड इंडिकेटर के साथ इंजन कट-ऑफ दिया गया है. इसके अलावा डिओ में नए LED पोजिशन लैंप, DC LED हेडलैंप, स्प्लिट ग्रैब रेल और नए लोगो जैसे एडिशनल फीचर्स भी मिलेंगे.
कीमत, वारंटी और वेरिएंट्स
होंडा डिओ पर तीन साल की स्टैंडर्ड और तीन साल की ऑप्शनल एक्सटेंडेड वारंटी के साथ छह साल वारंटी का पैकेज मिल रहा है. स्कूटर को कंपनी ने दो वेरिएंट (स्टैंडर्ड और डीलक्स) और सात नए कलर्स में उतारा है. कीमत के मामले में डिओ, एक्टिवा 6जी से थोड़ा कम है. Honda Dio Standard वेरिएंट की शोरूम कीमत 59,990 रुपए और Dio Deluxe की शोरूम कीमत 63,340 रुपए रखी गई है. वहीं एक्टिवा 6जी के स्टैंडर्ड वेरिएंट की दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 63,912 रुपए है और इसके डीलक्स वेरिएंट का एक्स-शोरूम प्राइस 65,412 रुपए रखा है.
इंजन
नए डिओ में 110cc, PGM-FI फैन कूल्ड, 4-स्ट्रोक SI इंजन मिलेगा. जो कि 7.76bhp की पावर और 8.79Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है. स्कूटर के फ्रंट में टेलिस्कोपिक फोर्क मिलेंगे. साथ ही इसका फ्रंट व्हील अब 12 इंच का है, जब कि पुराने मॉडव में 10 इंच का फ्रंट व्हील था. साथ ही डिओ बीएस-6 का व्हीलबेस भी 22mm बड़ा है.