भारतीय सेना ने उठाया बड़ा कदम पीओके में की सर्जिकल स्ट्राइक पार्ट-3

भारतीय सेना ने की सर्जिकल स्ट्राइक पार्ट 3 पाकिस्तान के लगातार भारतीय सीमा बहुत हो रहे हमलों का जवाब देने के लिए आज रविवार सुबह भारतीय सेना ने पाकिस्तान की चौकियों पर और पाकिस्तान के आतंकवादी गतिविधियों पर मुंह तोड़ जवाब दिया है इस दौरान भारतीय सेना के 2 जवान शहीद हो गए . 1 स्थानीय नागरिक की मौत हो गई जिसके बाद भारतीय सेना ने पीओके स्थित कई आतंकी ठिकानों की चौकियों पर फायरिंग की इस कार्रवाई में 5 से ज्यादा आतंकियों की मौत हो गई .

सैन्य सूत्रों ने बताया कि रविवार को पाकिस्तान पर हुई जवाबी कार्रवाई में भारतीय सीमा पर तैनात 77-बी बोफोर्स और स्वदेश निर्मित बोफोर्स तोपों का इस्तेमाल किया गया है। आपको बता दें कि 77-बी बोफोर्स वही तोप हैं जिसने कारगिल युद्ध के दौरान पाकिस्तान के सैनिकों को धूल चटा दी थी। उसी गन का उपयोग करते हुए भारतीय सेना ने रविवार को पाक सेना और कई आतंकी ठिकानों को ध्वस्त कर दिया।

यह है 77-बी बोफोर्स गन की मारक क्षमता
30 किलोमीटर तक की अचूक वार करने वाली बोफोर्स 105एमएम के गोले,160एमएम और 120एमएम के मोर्टार, 122एमएम ग्रैड और बीएम-21 रॉकेट लॉन्चर से सीधा फॉयर करने में सक्षम है। इसके पाकिस्तानी सेना के 69 अधिकारी और नॉदर्न लाइट इनफैन्टरी के 772 जवान मारे गये। बोफोर्स के कहर बरपाते गोलों ने पाकिस्तानी सेना की रक्षा पंक्ति को पूरी तरह से ध्वस्त कर दिया और 1000 सैनिकों को घायल कर दिया।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने तंगधार सेक्टर में पाकिस्तानी सेना द्वारा संघर्ष विराम उल्लंघन के बाद की स्थिति पर सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत से बात की है। रक्षा मंत्री व्यक्तिगत रूप से स्थिति की निगरानी कर रहे हैं और उन्होंने से कहा है कि इस घटना के संबंध में लगातार अपडेट देते रहें