Indian Oil ने लॉन्च किया सबसे महंगा पेट्रोल, इस ख़ास कारण से 160 रु लीटर खरीद रहे लोग

indian oil launches most expensive petrol in india people buying at 160 rupees per liter kph

ऑटो डेस्क: भारत में पेट्रोल की कीमतों में आग लगी हुई है। देशभर में पेट्रोल 90 से 100 रुपए के बीच मिल रहा है। इस बीच अब हैदराबाद में इंडियन ऑयल ने 100 ऑक्टेन प्रिमियम पेट्रोल लॉन्च किया है। इस तेल को XP100 के नाम से भी जाना जाता है। प्रीमियम ईंधन को गाड़ी के इंजन का प्रदर्शन बढ़ाने के लिए यूज किया जाता है। महंगा होने के  पेट्रोल को भरवा रहे हैं। 

सबसे महंगे ईंधन में से एक 
 ETAuto की एक रिपोर्ट के मुताबिक़, 100 ऑक्टेन प्रिमियम पेट्रोल अभी के समय में भारत के सबसे महंगे ईंधन में से एक है। इंडियन ऑयल ने इसे धीरे-धीरे पूरे भारत में उतारने की तैयारी की है। इसमें पहले भाग में इसे मुंबई, पुणे, दिल्ली, गुरुग्राम, नोएडा, आगरा, जयपुर, चंडीगढ़, लुधियाना और अहमदाबाद में लॉन्च किया गया था। अब इसे दूसरे भाग में हैदराबाद के अलावा चेन्नई, बैंगलुरु, कोलकाता और भुवनेश्वर में लॉन्च किया गया है। 

आम पेट्रोल से काफी महंगा
इंडियन ऑयल के इस स्पेशल पेट्रोल का दाम नॉर्मल पेट्रोल से काफी ज्यादा है। लेकिन इंडियन ऑयल ने हर शहर में प्रीमियम पेट्रोल का एक ही प्राइस रखा है। हर जगह इसकी कीमत 160 रुपए प्रति लीटर है। यानी ये तेल नॉर्मल पेट्रोल से 66 रुपए महंगा है। 

विदेशों में बिकता है ये तेल 
इंडियन ऑयल ने जो तेल लॉन्च किया है वो अभी अमेरिका और जर्मनी सहित कई अन्य देशों में बिकता है। भारत में इसे पिछले साल दिसंबर में लॉन्च किया गया था। इसे इंडियन ऑयल के मथुरा रिफायनरी में बनाया जा रहा है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, प्रीमियम ईंधन बीएस 6 वाहनों के लिए सबसे उपयुक्त है।