IPL की सभी टीमों ने जारी कर दी कप्तान-उप कप्तान की नई लिस्ट, कई टीमों के बदल गए कप्तान

आईपीएल का इन्तजार अब धीरे-धीरे शुरू होने लगा है। हाल ही में सभी टीमों ने अपने पसंदीदा खिलाड़ियोंको रीटेन किया था जिसके बाद उनकी नई सैलरी लिस्ट जारी की थी अब सभी टीमों ने अपने टीम के कप्तान और उप-कप्तानों की घोषणा कर दी है। आइये जानते हैं किस टीम की कमान किसके हाथ होगा।

मुंबई इंडियंस-रोहित शर्मा: मुंबई इंडियंस को 4 बार आईपीएल का खिताब दिलाने वाले कप्तान रोहित शर्मा 2020 के लिए भी टीम की कमान संभालेंगे। रोहित पर मुंबई ने फिर से भरोसा जताते हुए उन्हें टीम की कमान सौंपी है जबकि पोलार्ड को उप कप्तान की जिम्मेदारी दी गई है।

चेन्नई सुपर किंग्स-महेंद्र सिंह धोनी: मुंबई के बाद सबसे सफल टीम चेन्नई ने भी एक बार फिर से धोनी पर विश्वास जताया है और उन्हें टीम की कमान सौंप दी है। जबकि रैना उप कप्तान होंगे। धोनी ने आईपीएल में सर्वाधिक बार टीम को फ़ाइनलमें पहुँचाया है। धोनी ने अपनी कप्तानी में 3 खिताब भी जीते हैं।

कोलकाता नाइट राइडर्स-दिनेश कार्तिक: पिछले दो सालों से दिनेश कार्तिक ने कोलकाता की कमान संभल राखी थी और इस साल भी शाहरुख़ खान की टीम ने इन पर फिर से भरोसा जताया है साथ ही उथप्पा को रिलीज करने के बाद सुनील नरेन को उप कप्तान की जिम्मेदारी दी गई है।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु-विराट कोहली: लगातार ख़राब प्रदर्शन के बाद भी आरसीबी ने एक बार फिर से कोहली पर भरोषा जताते हुए उन्हें टीम की कमान सौंप दी है। साथ ही डिविलियर्स को एक बार फिर से उप कप्तान की जिम्मेदारी दी गई है।

किंग्स XI पंजाब-लोकेश राहुल: अश्विन को पंजाब टीम से निकालने के बाद यह बहुत बड़ा प्रश्न था की पंजाब की कमान कौन संभालेगा लेकिन अब पंजाब ने लोकेश राहुल पर भरोसा जताते हुए उन्हें अगले सीजन के लिए कप्तान चुना है जबकि करुण नायर को उप कप्तान की जिम्मेदारी दी गई है।

राजस्थान रॉयल्स-स्टीव स्मिथ: अजिंक्य रहाणे को बाहर करने के बाद राजस्थान ने पूर्ण रूप से स्मिथ के हाथों में टीम की कमान सौंप दी है। पिछले सीजन में भी कुछ मैचों में स्मिथ ने कप्तानी की थी लेकिन इस सीजन के लिए टीम ने उन्हें पूर्ण रूप से कप्तानी सौंप दी है जबकि संजू सैमसन को उप कप्तानी के लिए चुना है।

सनराइजर्स हैदराबाद-केन विलियमसन: हैदराबाद के लिए पिछले सीजन में अधिकांश मैचों में भुवनेश्वर कुमार ने कप्तानी की थी और शुरूआती मुकाबले जीते भी थे लेकिन बाद में प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा शायद इसलिए इस सीजन विलियमसन टीम की कमान संभालेंगे जबकि भुवी उप कप्तान होंगे।

दिल्ली कैपिटल्स-श्रेयस अय्यर: दिल्ली के लिए दुविधा यह थी की रहाणे धवन और अश्विन में से किसी को कप्तानी सौंपी जाए या नहीं। लेकिन टीम मैनेजमेंट ने एक बार फिर से श्रेयस अय्यर को ही टीम की कमान सौंपी है। अय्यर ने पिछले सीजन में टीम को टॉप-4 में पहुँचाया था इसलिए उन्हें टीम की कप्तानी के लिए एक बार फिर से चुना गया है जबकि शिखर धवन उप कप्तानी की भूमिका में होंगे।