UMANG: भारत सरकार की ये ऐप है आपके लिए बहुत फायदेमंद, सीधे ले सरकारी योजनाओं का फायदा

Latestnews1: भारत सरकार ने उमंग ऐप की शुरूआत 2017 से की थी। इसका उददेश्य निजी और सरकारी क्षेत्र की सेवाओं की जानकारी जनता तक पहुंचाना था।

UMANG: यूनीफाइड मोबाइल एप्‍लीकेशन फॉर न्‍यू-एज गवर्नेंस जिसे उमंग नाम दिया गया है यह ऐप नागरिकों को सरकारी सेवाओं की जानकारी आसानी से उपलब्ध कराने के लिए लांच की गई थी। अब इस ऐप के अंतर्गत ही चार अन्य सेवाओं को भी जोड दिया गया है।

ये भारत सरकार का ऑल-इन-वन सिंगल, यूनिफाइड, सुरक्षित, मल्‍टी-चैनल, मल्‍टी-प्‍लेटफॉर्म, मल्टी लैंग्वेज मोबाइल ऐप है, जो कई तरह की सेवाएं देता है. यहां आधार कार्ड, भारत गैस, भारत बिल पे, ईपीएफओ, एम-किसान, सीबीएसई जैसी 127 विभागों और 25 राज्‍यों की 660 सेवाएं उपलब्‍ध हैं.

इस ऐप पर सभी जरूरी जानकारियां और सुविधाएं उपलब्ध हैं. इस ऐप को अलग-अलग संगठनों (केंद्र और राज्‍य) की महत्‍वपूर्ण सेवाओं तक पहुंच प्रदान करने वाले एक बैक-एंड प्‍लेटफॉर्म के तौर पर तैयार किया गया है. वहीं अब ये ऐप आपके शहर के मौसम का हाल भी बताएगा. उमंग ऐप यूजर्स अपने शहर के मौसम के पूर्वानुमान या उस स्थान की जांच कर सकते हैं जिसे वे देखना चाहते हैं.

इसके साथ ही इस ऐप पर SSC के इच्छुक उम्मीदवार परीक्षा, परिणाम, वैकेंसी और अन्य नए समाचारों के बारे में सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. यही नहीं उमंग ऐप के जरिए अब आप पास के जनौषधि केंद्रों पर जेनेरिक दवाओं की उपलब्धता और मूल्य निर्धारण के बारे में डिटेल भी हासिल कर सकते हैं. इसके अलावा छात्र इस ऐप के माध्यम से केंद्र और राज्य सरकार द्वारा दी जाने वाली स्कॉलरशिप के बारे में सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.